30 लाख ग्राहकों के डाटा हुए चोरी, खतरे में आपका भी डेबिट…

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों पर अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला हुआ है। लगभग 30 लाख बैंक ग्राहकों के डेबिट-एटीएम कार्ड के डाटा चोरी हो चुके हैं। इस खुलासे से अधिकारियों के होश उड़े हुए हैं। मामला इतना गंभीर है कि एसबीआई ने अब तक 6 लाख लोगों के बैंक कार्ड को ब्लॉक कर दिया है। करीब 10 बैंकों ने इसकी शिकायत साइबर सेल से की है।

atm_

माना जा रहा है की दूसरे बैंक जैसे एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, यस बैंक, एक्सिस समेत 10 बैंकों के ग्राहकों के भी बैंक कार्ड के डिटेल चोरी हुए हैं। एसबीआई के अधिकारियों का कहना है कि जिन 6 लाख ग्राहकों के कार्ड ब्लॉक हो चुके हैं, उन्हें नए कार्ड दिए जाएंगे।   

भारतीय बैंकों पर अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला हुआ है। 10 बैंकों के लगभग 30 ग्राहकों के एटीएम कार्ड के डाटा चोरी हुए हैं।

बताया जा रहा है कि हिताची पेमेंट सर्विस में ये गड़बड़ी हुई है जो यस बैंक के एटीम नेटवर्क को संभालती है। मामला इस साल जुलाई में सामने आया था। हालांकि बैंक का कहना है कि उसके एटीएम नेटवर्क में कोई गड़बड़ी नहीं है और सुरक्षा के सभी उपाए अपनाए गए हैं।
महाराष्ट्र के साइबर सेल के आईजी का भी कहना है कि उनके पास कई बैंकों की शिकायत आई है और जांच की जा रही है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस कांड में सबसे ज्यादा डिफेंस के लोग पीड़ित बने हैं। पुलिस को शक है कि इसके तार पिछले महीने हुए फर्जी कॉल सेंटर से भी जुड़ सकते हैं।

सायबर सेल के आईजी ब्रिजेश सिंह का कहना है कि  एसबीआई ने हमसे संपर्क किया है। हम मामले की जांच कर रहे हैं। कुछ और बैंकों ने भी हमसे शिकायत की है।

जानकारों का कहना है कि जो मशीनें एटीएम में इस्तेमाल होती हैं, वो सभी चीन से आती हैं। हो सकता है कि सारी डिटेल चीन जा रही हों। बहरहाल, इस खुलासे से बैंक अधिकारियों के होश उड़े हुए हैं।

बता दें कि हाल के दिनों में बैंकों की तरफ से ग्राहकों को संदेश भेजे गए हैं कि वे अपना एटीएम पिन बदल लें। कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों के पिन भी ब्लॉक कर दिए और उन्हें नया पिन जनरेट करने को कहा।

 

Back to top button