30 जुलाई को होगा सावन का पहला सोमवार, जानिए कैसे करे भगवान शिव को प्रसन्न

हिन्दू धर्म में श्रावण मास का बहुत महत्व है. पंचांग के अनुसार इसे सबसे महत्वपूर्ण महीना माना जाता है जिसमें भगवान शिव की आराधना पूरे माह की जाती है. आषाढ़ के बाद आने वाला श्रावण का महीना भक्तों के लिए बहुत अहम होता है जिसमें वो भगवान शिव को महीने भर पूजते हैं और अपनी मनोकामना के लिए प्रार्थना करते हैं. इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ लोग पूरे महीने उपवास करते हैं तो कुछ लोग सोमवार के व्रत करते हैं.30 जुलाई को होगा सावन का पहला सोमवार, जानिए कैसे करे भगवान शिव को प्रसन्न

सबसे उत्साह वाला श्रावण महीना 27 जुलाई 2018 से शुरू हो रहा है. इस महीने में सोमवार का व्रत करने वालों की हर मनोकामना पूर्ण होती है और इसी माह में कई तीज और त्यौहार भी होते हैं. लेकिन इसमें सबसे खास होते हैं सावन के सोमवार जिसे हर व्यक्ति करता है और भगवान शिव को प्रसन्न कर उनसे मनोकामना पूर्ण होने का वरदान मांगता है. सावन महीने की खास बात ये है कि सोमवार को शिवजी का दिन रहता है और मंगलवार को माता पार्वती का दिन माना जाता है यानी श्रावण के मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत भी किया जाता है. मंगला गौरी का व्रत भी भक्तों को मनचाहा फल प्रदान करता है.

इस महीने का पहला सोमवार 30 जुलाई को होगा और कुल 4 सोमवार होने वाले हैं. आपको बता दें सावन का अंतिम दिन होगा 28 अगस्त 2018 और 26 अगस्त को इसका आखिरी सोमवार होगा. तो इस महीने में भगवान शिव को माता पार्वती को प्रसन्न करना ना भूलें.

Back to top button