छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा इलाके में हुए 3 नक्सली ढेर, 7 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

- in Mainslide, राष्ट्रीय

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दांतेवाड़ा जिले में शुक्रवार को पुलिस टीम ने मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को ढेर कर दिया है. इसमें एक पुलिस जवान भी जख्मी हो गया है. इस मुठभेड़ के बारे में डीआईजी सुंदरराज पी ने पुष्टि करते हुए बताया कि सुरक्षाबलों ने दंतेवाड़ा- सुकमा की सीमा पर एक मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को मार गिराया है. इसमें डीआरजी एक जवान भी घायल हो गया है. बता दें कि दो दिन पहले बीते 4 जुलाई को एक ज्वाइंट सर्च ऑपरेशन में पुलिस बल ने 2 मुठभेड़ों में 2 नक्सलियों को मार गिराया था. इस कार्रवाई में बड़ी मात्रा में हथियार और साहित्य जब्त किया गया था.छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा इलाके में हुए 3 नक्सली ढेर, 7 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के कटेकल्याण थानाक्षेत्र अंतर्गत पेदाडब्बा गांव के जंगल में पुलिस दल ने मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को मार गिराया है. इस घटना में एक जवान भी घायल हुआ है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कटेकल्याण थानाक्षेत्र में जिला बल और डीआरजी के संयुक्त दल को गश्त में रवाना किया गया था.

बारूदी सुरंग से विस्फोट कर फायरिंग शुरू की

पुलिस टीम के पेदाडब्बा गांव के जंगल में पहुंचने पर नक्सलियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट किया और पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी. इस घटना में डीआरजी का एक जवान घायल हो गया.पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों की गोलीबारी के बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिससे नक्सली वहां से फरार हो गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस दल द्वारा बाद में घटनास्थल की तलाशी लेने पर वहां तीन नक्सलियों के शव और हथियार बरामद किए गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है. घायल जवान को बाहर निकाला जा रहा है.

सुकमा में 8 लाख रुपए के इनामी सहित 7 नक्सलियों ने किया समर्पण

छत्तीसगढ़ के सुकमा में शुक्रवार सुबह चार इनामी सहित सात नक्सलियों ने समर्पण किया. इनमें से एक पर सरकार ने 8 लाख रुपए, का इनाम व 3 नक्सलियों पर एक-एक लाख रुपए का इनाम घोषित है. इन नक्सलियों ने सुकमा के एसपी अभिषेक मीणा और सीआरपीएफ के डीआईजी एस. एलांगो के समक्ष समर्पण किया है. इनमें महिला नक्सली भी शामिल हैं. आत्मसमपर्ण करने वाले नक्सलियों ने समाज की मुख्यधारा में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। साथ ही सरकार की पुनर्वास और आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण की है.

दो दिन पहले ऑपरेशन में दो नक्सली किए थे ढेर

दो दिन पहले बीते 4 जुलाई को एक ज्वाइंट सर्च ऑपरेशन में पुलिस बल ने 2 मुठभेड़ों में 2 नक्सलियों को मार गिराया था. इस कार्रवाई में बड़ी मात्रा में हथियार और साहित्य जब्त किया गया था.नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जिला बल, छत्तीसगढ़ सुरक्षाबल, एसटीएफ, आईटीबीपी की ओर से लगातार नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है.

विकास विरोधी नक्सली बौखलाए

मुठभेड़ के संबंध में पुलिस आईजी बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा ने बताया था कि सड़क निर्माण कार्य की प्रगति देख विकास विरोधी नक्सली बौखलाए हुए थे. वे सुरक्षा बलों को बड़ी क्षति पहुंचाने के फिराक में लगातार सक्रिय थे. नक्सलियों की सूचना लगातार मिलने पर 2 जुलाई को नक्सल ऑपेरशन प्लान तैयार कर रात्रि में डीआरजी की 4 पार्टी को ग्राम बालेबेड़ा, बड़ापेन्दा, कंगाली, परबेड़ा, इरपानार की ओर और डीआरजी व एसटीएफ की 3 पार्टी को ग्राम इरपानार, करकाबेड़ा, मरकूर, जड्डा, गोंगला की ओर रवाना किया गया था.

ये हथियार हुए थे बरामद

नक्सल ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच अलग-अलग दो स्थानों पर मुठभेड़ हुई थी. मुठभेड़ के बाद पुलिस पार्टी के घटनास्थल का सर्च करने पर 2 वदीर्धारी पुरुष नक्सली का शव और विदेशी निर्मित ऑटोमेटिक सब मशीनगन 1 नग,12 बोर बंदूक-1 नग व भरमार बदूंक 1 नग बरामद करने में सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र