3 आम चीजें जो फैला रही है सबसे ज्यादा कैंसर, इस्तेमाल करना छोड़ दें वरना…

क्या आपको पता है, आपके घरों में इस्तेमाल होने वाले वाली जरूरी चीजों में कैंसर की वजहें छिपी हो सकती हैं। इसमें कीटनाशक से लेकर लेकर कम मात्रा में इस्तेमाल होने वालीं दवाइयां भी शामिल हो सकती हैं। 28 देशों के 174 वैज्ञानिक हाल में हुए एक शोध के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं। इस दल में भारतीय वैज्ञानिक भी थे। इन्होंने घरों में रोज इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स के रिऐक्शन पर शोध किया था। इस शोध के मुताबिक इन सब केमिकल्स के संयुक्त प्रभाव से भविष्य में कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। अब तक घर में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स से कैंसर होने पर शोध नहीं किया गया था। ताजा शोध से इन केमिकल्स के कारसिनजन (कैंसर पैदा करने वाला पदार्थ) होने का पता चला है।

फूड कंटेनर, वॉटर बॉटल्स भी खतरनाक केमिकल्स

इस शोध में 85 केमिकल्स को शामिल किया गया था। वैज्ञानिकों ने इन केमिकल्स के प्रभाव और उन 11 लक्षणों के बीच संबंध ढूंढने की कोशिश की, जो कैंसर की पहचान बताते हैं। इसमें से 50 केमिकल्स ऐसे पाए गए जो कैंसर के शुरुआती चरण की वजह बन सकते हैं। 13 केमिकल्स ऐसे पाए गए, जो बाकी केमिकल्स के मुकाबले किसी को तेजी से कैंसर की ओर धकेल सकते हैं। 22 केमिकल्स में ऐसे कोई लक्षण नहीं पाए गए, जो कैंसर को न्योता देते हों। खतरनाक केमिकल्स या चीजों में कीटनाशक, फंगसनाशक, पेस्टीसाइड, फूड कंटेनर, वॉटर बॉटल्स, हाथ धोने वाले केमिकल्स, कॉस्मेटिक, मिरगी के इलाज की दवाई, सिरदर्द, गठिया और बुखार की दवाई, पेंट, निर्माण सामग्री, एयरक्राफ्ट, वॉशिंग पाउडर जैसी रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें हैं।

‘दावा नहीं, इनसे कैंसर की शुरुआत हो सकती है’

देखने हैं जंगल, झरने, नदी, पहाड़ तो नए साल में मध्यप्रदेश में बनाएं घूमने का प्लान

लंदन की ब्रूनेल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर हम्माद यसाई ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इस शोध का मकसद रोजाना इस्तेमाल में आने वाले केमिकल्स की वजह से कैंसर के आशंकित खतरे को पहचानना था। उन्होंने कहा कि ये केमिकल्स शरीर में पहुंच जाने पर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, उन्होंने साफ किया, ‘हम यह दावा नहीं कर रहे कि ऊपर बताई गई चीजों से कैंसर होता है। हमने यह परिकल्पना की है कि अगर यह केमिकल्स मानव शरीर में पहुंचे तो इनसे कैंसर की शुरुआत हो सकती है।’ उल्लेखनीय है कि अब तक प्लास्टिक में इस्तेमाल होने वाले BPA या टूथपेस्ट के ट्राइकलसन जैसे केमिकल्स से होने वाले दूसरे नुकसानों के बारे में ही जानकारी थी। इनसे कैंसर के आशंकित खतरे की बात सुनना, कई लोगों के लिए चौंकाने वाला मामला है।

Back to top button