केरल में भारी बारिश के दौरान लैंडस्लाइड के कारण 27 लोगों की हुई मौत, 5 जिलों में जारी किया गया रेड अलर्ट

देश के कई राज्यों में बारिश आफत बनकर बरस रही है. उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अलर्ट है तो दक्षिण भारत में बारिश कहर बनकर टूट रही है. दिल्ली (Delhi) और आसपास के इलाकों में लगातार दूसरे दिन भी बारिश जारी है. दिल्ली में भारी बारिश के बाद निचले इलाकों में पानी भर गया है. आज (सोमवार को) लोगों को दफ्तर जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं केरल (Kerala) में बाढ़ (Flood) जैसे हालात बन गए हैं.

उत्तराखंड के 11 जिलों में अलर्ट जारी

वहीं उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी आज और कल (मंगलवार को) भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग (IMD) ने जारी की है. 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. चमोली में सुबह से बारिश हो रही है. भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए उत्तराखंड में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. लोगों को घर पर ही रहने के निर्देश दिए गए हैं. मौसम विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने और पहाड़ी इलाकों में अगले 48 घंटों तक आवाजाही नहीं करने की सलाह दी है.

केरल में बारिश का कहर

बता दें कि केरल (Kerala) में भारी बारिश के बाद बाढ़ और लैंडस्लाइड (Landslide) में अब तक 27 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. राहत और बचाव कार्य जोरों पर चल रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने केरल के हालात का जायजा लेने के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से बात भी की है और हर संभव मदद का वादा किया है.

बारिश से पठानमथिट्टा के पहाड़ी इलाके बाढ़ से ज्यादा प्रभावित हैं. भारतीय सेना और इंडियन एयरफोर्स की टीम राहत-बचाव कार्य में जुटी है. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम समेत 7 जिलों में येलो अलर्ट है. वहीं पठानमथिट्टा समेत 5 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान

जान लें कि बारिश के बाद दिल्ली की मथुरा रोड पर पानी भर गया है. वहीं गाजीपुर मंडी में पानी भरने से सब्जी बेचने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और हरियाणा में भी 21 अक्टूबर तक बारिश होने का अनुमान जताया है. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से भारत के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है.

Back to top button