मलयेशिया के पूर्व PM के ठिकानों पर छापे में 27 करोड़ डॉलर की संपत्ति मिली

घोटालों से घिरे मलयेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के ठिकानों पर छापों में 27.3 करोड़ डॉलर (लगभग 1850 करोड़ रुपये) की संपत्ति का पता चला है। इस देश के इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी जब्ती में नकद, ज्वेलरी से लेकर लक्जरी हैंडबैग तक शामिल हैं। सरकारी कंपनी से 70 करोड़ डॉलर अपने निजी खाते में डालने के आरोपों में रजाक के खिलाफ जारी जांच के सिलसिले में मारे गए छापों में 1400 नेकलेस, 2200 अंगुठियां, तीन करोड़ डॉलर के 26 अलग-अलग करेंसी से भरे बैग, 1.93 करोड़ डॉलर मूल्य की 400 से ज्यादा घड़ियां और अन्य मूल्यवान डिजाइनर आइटम बरामद किए गए हैं।मलयेशिया के पूर्व PM के ठिकानों पर छापे में 27 करोड़ डॉलर की संपत्ति मिली

पुलिस के व्यापारिक अपराध जांच विभाग के प्रमुख अमर सिंह ने कहा कि बरामद किए गए सामान की कीमत 91 करोड़ रिंगिट (22.5 करोड़ डॉलर) से 1.1 अरब रिंगिट (27.3 करोड़ डॉलर) के बीच हो सकती है। सिंह के अनुसार एक नेकलेस की ही कीमत 15 लाख डॉलर आंकी गई है। छापे की यह कार्रवाई पिछले महीने की गई थी। पूर्व पीएम के खिलाफ यह कार्रवाई उनके चुनाव हारने के बाद शुरू हुई है।

उन पर आरोप है कि एमबीडी नामक सरकारी कंपनी से उन्होंने अपने पसंदीदा लोगों के साथ मिलकर अरबों डॉलर का घोटाला किया और उससे अमेरिका में रियल एस्टेट लेकर महंगी कलाकृतियां तक खरीदीं। प्रधानमंत्री रहते रजाक का वेतन प्रतिमाह 22,827 रिंगिट (5670 डॉलर यानी लगभग 3 लाख 88 हजार रुपये) था। इसके मद्देनजर उनके खिलाफ आय के ज्ञात स्रोतों से ज्यादा संपत्ति जुटाने का आरोप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र