OMG…24 घंटे में 27 आए हार्ट अटैक, फिर भी जिन्दा है यह आदमी

कई बार ऐसे चमत्कार होते हैं जिन पर भरोसा नहीं होता. ऐसा ही एक चमत्कार ब्रिटेन में देखने को मिला है, जिस पर आप शायद ही यक़ीन कर पाएं. ब्रिटेन के रे वुडहाल को 24 घंटे के अंदर 27 बार हार्ट अटैक हुआ लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें बचा लिया. वूरस्टेरशायर में 54 साल के रे वुडहाल ‘वाकिंग फुटबॉल’ खेल रहे थे. ब्रिटेन में बढ़ती उम्र के लिए धीमे अंदाज में खेला जाने वाला खेल है वॉकिंग फुटबॉल.

अचानक से उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वे गिर गए. उनके साथियों ने नेशनल हेल्थ सर्विस के हेल्पलाइन में इसकी जानकारी दी. उन्हें वूरेस्टरशायर रॉयल अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों को उनकी मुख्य धमनी में दो स्टेंट लगाने पड़े. लेकिन असली मुश्किल इसके बाद शुरू हुई. वुडहाल को एक के बाद एक करके 26 बार हार्ट अटैक आया. इसके बावजूद वे अपनी कहानी दुनिया को बताने के लिए जीवित हैं. कार्यक्रम में बातचीत के दौरान वुडहाल बताते हैं कि उस दौरान उन्हें लगा था कि वे गहरी नींद में सो चुके हैं.

वुडहाल ने बताया, “जब मुझे होश आया तो मैंने अस्पताल के स्टाफ़ से नींद में चले जाने के लिए माफ़ी मांगी तो उन्होंने मुझे बताया कि आप सोए नहीं थे, आप तो मर चुके थे, हमने आपको जाने नहीं दिया.” उन्हें कैसे बचाया गया, इसके बारे में वुडहाल ख़ुद कहते हैं, “एक नर्स ने मुझसे इस बात के माफ़ी मांगी कि उन्होंने मेरी छाती को कई बार जोरों से दबाया था.” वैसे वुडहाल की स्थिति बिगड़ती देख अस्पताल ने अपने छह विशेषज्ञों की टीम को तैनात किया था. यही वजह है कि वुडहाल को बचाया जा सका, हालांकि उन्हें पूरी तरह ठीक होने में अभी छह महीन लगेंगे. ये हादसा दिसंबर, 2016 का है. वूरेस्टरशायर रॉयल अस्पताल की कार्डियोलॉजी की टीम इसके लिए बधाई की पात्र है, लेकिन वुडहॉल के मामले ने एक बार साबित कर दिया है कि अगर वक्त रहते हार्ट अटैक के मरीज को इलाज मिल जाए तो उनका जीवन बचाया जा सकता है.

Back to top button