CM योगी का बड़ा ऐलान: यूपी की 25 फीसदी आबादी को मिलेगा ‘मोदीकेयर’ का लाभ

- in उत्तरप्रदेश

मोदी सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलावर को हुई कैबिनेट बैठक में राज्य में लागू करने को मंजूरी दे दी गई. इस योजना के लागू होने के राज्य के करीब 6 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा. करीब राज्य के एक चौथाई आबादी इसके तहत आ जाएगी. इस स्कीम को ‘मोदी केयर’ के नाम से भी प्रचारित किया जा रहा है.CM योगी का बड़ा ऐलान: यूपी की 25 फीसदी आबादी को मिलेगा 'मोदीकेयर' का लाभ

केंद्र सरकार ने 2018-19 के बजट में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की घोषणा की थी. इस योजना में पांच लाख रुपये तक निशुल्क इलाज के लिए मेडिक्लेम मिलेगा. ‘मोदी केयर’ के नाम से प्रचारित इस योजना को योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट बैठक में लागू करने के लिए एमओयू से जुड़े सभी प्रावधानों को मंजूरी दे दी है.

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट बैठक के बाद इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा,’आयुष्मान भारत’ योजना को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालित करेगा. इस योजना पर आने वाले खर्च का 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार और बाकी 40 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार उठाएगी.

उन्होंने बताया कि 2011 के सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है. इस योजना के लिए 30 अप्रैल को लाभार्थी चिह्नित करके सूची बनाई गई है. 27 मई से छूटे गए लोगों के नाम जोड़ने का काम चल रहा है.

गौरतलब है कि ‘आयुष्मान भारत’ के जरिए इलाज के लिए सरकारी व प्राइवेट अस्पताल को चिन्हित किए जा रहे हैं. इसमें एसजीपीजीआई जैसे सुपर स्पेशिएलिटी और मेडिकल कालेजों को शामिल किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों को लेकर पैदल मार्च कर रहे कांग्रेसी आपस में भिड़े

कानपुर : डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस की