2400 साल पहले ऐसे हुई थी मौत… आंत में मिला अधपचा खाना, वैज्ञानिकों बताया…

डेनमार्क (Denmark) के सिल्केबॉर्ग म्यूजियम में रखे 2,400 साल पुराने शव (2400 Year Old Body) की आंत में वैज्ञानिकों (Scientists) ने अधपचा खाना मिलने की पुष्टि की है. वैज्ञानिकों ने शव पर रिसर्च के दौरान (Research on Mummy) ये दावा किया. यह खबर सोशल मीडिया पर इस वक्त तेजी से वायरल (Viral News) हो रही है.

2400 साल पहले ऐसे हुई थी मौत

एनबीसी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों का मानना है कि इस शख्स की मौत 300 ईसा पूर्व फांसी लगने की वजह से हुई होगी. इस शव को आज से 71 साल पहले जुटलैंड पेनिनसुला (Jutland Peninsula) में पाया गया था. पिछले 2400 साल से इस शख्स का शव एक बॉग (Bog) में सुरक्षित रखा है.

शख्स ने आखिरी बार खाई थी ये चीज

रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि इस शख्स ने मरने के 12-14 घंटे पहले आखिरी बार खाना खाया था. वही खाना इसकी बड़ी आंत में पाया गया है. खाना अभी भी पूरी तरह से पचा नहीं है. शख्स ने खाने में मछली (Fish) और दो अन्य चीजें खाई थीं.

स्टडी के मुताबिक, मरने से पहले शख्स स्वस्थ नहीं था क्योंकि उसकी आंत में परजीवी (Parasites) मिले हैं. जान लें कि आर्कियोलॉजिस्ट नीना नीलसन के नेतृत्व में वैज्ञानिक ये स्टडी कर रहे हैं.

2400 साल बाद भी कैसे सुरक्षित है शव?

वैज्ञानिकों ने बताया कि इस शख्स की बॉडी का अंतिम संस्कार करने के बजाय इसको ममी के रूप में एक बॉग में सुरक्षित रखा गया. बॉग में इसकी त्वचा, बाल, नाखून और शरीर के अंदर के अंग कई हजारों साल तक खराब नहीं होंगे.

Back to top button