23 सितम्बर दिन शनिवार का राशिफल: जानिए, आज माँ चंद्रघंटा किसका करेंगी कल्याण

Loading...

◆आज का पँचांग◆

“23 सितम्बर दिन शनिवार आपका का दिन मंगल मय हो”

23 सितम्बर दिन शनिवार का राशिफल: जानिए, आज माँ चंद्रघंटा किसका करेंगी कल्याण

 

ऋतु-शरद
माह-आश्विन
सूर्य दक्षिणायन
सूर्योदय-06:00
सूर्यास्त-06:00
राहूकाल(अशुभ समय)सुबह
09:00से 10:30तक
तिथि -तृतीया
पक्ष-शुक्ल
दिशाशूल-पूर्व

 ।।आज का राशिफल।।

(ल, ली लू,ले लो, च, ची, चे, चो, अ,कू)
मेष:- इस वक़्त यह समझना बहुत ज़रूरी है कि मानसिक दुश्मन आपके शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता को बहुत कम कर देते हैं। इसलिए नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग़ में जगह न बनाने दें। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की ज़रूरत है। आपका प्यार न सिर्फ़ परवान चढ़ेगा, बल्कि नई ऊँचाइयों को भी छूएगा। दिन की शुरुआत प्रिय की मुस्कान से होगी और रात उसके सपनों में ढलेगी। बैंकिग क्षेत्र से जुड़े लोगों को कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है। पदोन्नति की काफ़ी संभावना है। आप अपनी ख़ुशी दुगनी करने के लिए सहकर्मियों से बांट सकते हैं। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त। मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल होगी।

सुझाव:- आप इस नवरात्रि माता कुष्मांडा को अर्पित कर चौदह या एक मुखीरुद्राक्ष धारण करें।
शुभ रंग:-  गुलाबी
राशिरत्न:- मूँगा
उपरत्न:- लाल ओनेक्स, लाल हकीक

(व, वी,वि, वू ,वे, वो,ई,उ,ए, ओ)
वृष:- आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। प्रेम के दृष्टिकोण से आपके लिए यह दिन विशेष रहने वाला है। लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। आज आप के व्यवहार से लोग प्रसन्न रहेंगे।

सुझाव:- आज इस नवरात्रि भगवती को अर्पित तेरह मुखीरुद्राक्ष या दसमुखी रुद्राक्ष धारण करें
शुभरंग:- बादामी
राशि रत्न:-  हीरा
उपरत्न:- ओपल ,स्फटिक

(क, की, कू, घ, ङ,छ, के, को, ह)
मिथुन:- आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। होशियारी से निवेश करें। बच्चे कोई दिल ख़ुश करने वाली ख़बर ला सकते हैं। आप इस दिन को अपनी ज़िन्दगी में कभी नहीं भूलेंगे, अगर आप प्यार में डूबने के मौक़े को आज यूँ ही न गवाएँ तो। दफ़्तर में आपको कुछ उबाऊ काम करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। सुबह जीवनसाथी से आपको कुछ ऐसा मिल सकता है, जिससे आपका सारा दिन ख़ुशगवार गुज़रेगा।

सुझाव:- इस नवरात्रि आप माता को अर्पित तेरह मखी या 1 मखी रुद्राक्ष धारण करें
शुभरंग:- पीला
राशिरत्न:- पन्ना
उपरत्न:- हराओएक्स, फिरोजा, हरा मरगज, हरा हकीक, पेरीडॉट

(ह, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )
कर्क:- अनचाहे ख़यालों को दिमाग़ पर कब्ज़ा न करने दें। शांत और तनाव-रहित रहने की कोशिश करें, इससे आपकी मानसिक दृढ़ता बढ़ेगी। पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। ऐसे दोस्तों के पास जाएँ, जिन्हें आपकी ज़रूरत है। हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है। बदलते समय के साथ क़दमताल करने के लिए नई तकनीक से तालमेल बैठाना महत्वपूर्ण रहेगा। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। अपने जीवनसाथी की नुक़्ताचीनी से आप आज परेशान हो सकते हैं, लेकिन वह आपके लिए कुछ बढ़िया भी करने वाला है।

सुझाव:- इस नवरात्रि माता रानी को अर्पित किया दोमुखी व गौरीशंकर रुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:- सुनहला
राशिरत्न:- मोती
उपरत्न:- सफेद मूँगा, दूधिया हकीक, मूनस्टोन

(म, मी, मू, में, मो, टा, टी, टू, टे )
सिंह:- सफलता क़रीब होने के बावजूद आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट आएगी। आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है। कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। अस्थिर स्वभाव के चलते अपने प्रिय के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। अगर आप अनुभवी लोगों की राय लेंगे और अपने काम में नई सोच इस्तेमाल करेंगे, तो लाभ मिलेगा। शहर से बाहर यात्रा ज़्यादा आरामदेह नहीं रहेगी, लेकिन आवश्यक जान-पहचान बनाने के लिहाज़ से फ़ायदेमंद साबित होगी। आज आप अपने जीवनसाथी पर शक़ कर सकते हैं, जिसके चलते तालमेल में दिक़्क़त पैदा हो सकती है।

सुझाव:- इस नवरात्रि माता रानी को अर्पित किया एकमुखी रुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:- समुद्री हरा
राशिरत्न:- माणिक्य
उपरत्न:- रतवाहक़ीक़, गारनेट

(टा, पा, पी, पू ,ष, ण,ढ़, पे, पो)
कन्या:- तरोताज़ा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें। आपके ख़र्चे बजट को बिगाड़ सकते हैं और इसलिए कई योजनाएँ बीच में अटक सकती हैं। अपने जीवन-साथी के साथ बेहतर समझ ज़िन्दगी में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी। रोमांस के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन नहीं है, क्योंकि आप आज सच्चा प्यार ढूंढने में विफल हो सकते हैं। आपकी क़ामयाबी में महिलाएँ अहम किरदार अदा करेंगी, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में क्यों न हों। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। ग़लतफ़हमी के लम्बे दौर के बाद इस शाम आपको जीवनसाथी के प्रति प्रेम मिलसकता है।

सुझाव:- इस नवरात्रि आप मातारानी को अर्पित किया हुआ तेरह मखी या एक मुखीरुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:- हल्का लाल
राशिरत्न:- पन्ना
उपरत्न:- हरा ओनेक्स, हरामरगज, फिरोजा, हरा हक़ीक

(र, री, रु, रे, रो, त, ती, तू, ते)
तुला:- आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं। अपने नज़रिए को दूसरों पर न थोपें- विवाद से बचने के लिए दूसरों की बातें भी ग़ौर से सुनें। आज अचानक किसी से रोमांटिक मुलाक़ात हो सकती है। कामकाज के दबाव से ख़ुद को शान्त करने के लिए हो सकता है कि आपको पर्याप्त समय न मिले। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं। वैवाहिक जीवन का आनन्द लेने के पर्याप्त मौक़े हैं आज आपके पास।

सुझाव:- इस नवरात्रि माता रानी को अर्पित कियाहुवा तेरह मखी व एक मुखीरुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:- आसमानी
राशिरत्न:- हीरा
उपरत्न:- ओपल, स्फटिक, सफेद हकीक।

(न, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू, तो)
वृश्चिक:- आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। तल्ख़ बर्ताव के बावजूद आपको जीवन-साथी का सहयोग मिलेगा। किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। बातचीत में कुशलता आज आपका मज़बूत पक्ष साबित होगी। जीवनसाथी के रिश्तेदारों का दख़ल वैवाहिक जीवन का सन्तुल बिगाड़ सकता है।

सुझाव:- इस नवरात्रि माता रानी को अर्पित किया हुवा चौदहमुखी व तीनमुखी रुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:- पीला
राशिरत्न:- मूँगा
उपरत्न:- लाल ओनेक्स, लाल हकीक

(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फ़, ड़ा,भे)
धनु:- आपको जल्द-से-जल्द अपने जज़्बात को क़ाबू में करने और डर से आज़ादी पाने की ज़रूरत है, क्योंकि ये आपकी सेहत पर ख़राब असर डाल सकते हैं और अच्छी सेहत का मज़ा लेने से आपको वंचित कर सकते हैं। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। शाम के समय कुछ हँसी-ख़ुशी भरा वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। अपने प्रिय की पुरानी बातों को माफ़ करके आप अपनी ज़िंदगी में सुधार ला सकते हैं। आज के दिन कार्यालय का माहौल बढ़िया बना रहेगा। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है।

सुझाव:-इस नवरात्रि आप माता रानी को अर्पित कियाहुवा एक मुखीरुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:-केसरिया
राशिरत्न:-पीलापुखराज
उपरत्न:-सुनहला

(भो, ज, जी,खे, खू,खी, खो, गा, गी,)
मकर:- आपमें से जो दफ़्तर में ओवरटाइम कर रहे थे और ऊर्जा की कमी से जूझ रहे थे, आज उन्हें फिर वैसी ही समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। घर में वाद-विवाद परिवार के सदस्यों के साथ तल्ख़ी की ओर ले जाएगा। अपने प्रिय के साथ ख़रीदारी करने जाते समय ज़्यादा आक्रामक व्यवहार न करें। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है। शहर से बाहर यात्रा ज़्यादा आरामदेह नहीं रहेगी, लेकिन आवश्यक जान-पहचान बनाने के लिहाज़ से फ़ायदेमंद साबित होगी। आपको अपने जीवनसाथी से जुड़ी कोई ऐसी बात पता चल सकती है, जिसे आप कभी नहीं जानना चाहते थे।

सुझाव:-इस नवरात्रि आप मातारानी को अर्पित कियाहुवा एक मखी रुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:-जामुनी
राशिरत्न:-नीलम
उपरत्न:-जमुनिया, कटैला, कालास्टार, लाजवर्त, काला हकीक

( गु , गे, गो,स, सी,सू, से, सो, दा)
कुम्भ:- चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। साथ ही सही तरीक़े से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्वमें सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। बैंकिग क्षेत्र से जुड़े लोगों को कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है। पदोन्नति की काफ़ी संभावना है। आप अपनी ख़ुशी दुगनी करने के लिए सहकर्मियों से बांट सकते हैं। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है।

सुझाव:-इस नवरात्रि मातारानी को अर्पित कियाहुवा चौदहमुखी या एक मुखीरुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:- नीला
राशिरत्न:-नीलम
उपरत्न:-जमुनिया, कटैला, कालास्टार, लाजवर्त, काला हकीक

(दी, दू, थ, दे,दो, झ, चा, ची)
मीन:- आपका मनमौजी बर्ताव सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। दोस्ती में प्रगाढ़ता के चलते रोमांस का फूल खिल सकता है। अगर आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो आपके सहयोगी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर तरीक़े से करेगी। आपका जीवनसाथी आज आपका पूरा साथ देगा।

सुझाव:-इस नवरात्रि आप मातारानी को अर्पित कियाहुवा चौदहमुखी, या एकमुखी रुद्राक्ष धारण करें।
शुभरंग:- फिरोजी
राशिरत्न:-पीला पुखराज
उपरत्न:-सुनहला, पिला हकीक

।।आज के दिन का विशेष महत्त्व।।

1 आज आश्विन माह शुक्लपक्ष तृतीया तिथि है।
2 आज माता चन्द्रघण्टा जीका पूजन दिवस है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।

रामचरित अति अमित मुनीसा। कहि न सकहिं सत कोटि अहीसा।।

अर्थ:- महा मुनि याज्ञवल्क्य जी भरतद्वाज जी से कहते है कि हे मुनि श्रेष्ठ रामचरित अमित है वो तो सौ करोड़ शेषनाग भी उसका वर्णन नहीं कर सकते, रामचरित अथाह है जैसा मैंने सुना वैसा सुनाने का प्रयास किया।

।। वास्तु टिप।।

यदि घर मे एक से चौदह मखी रुद्राक्ष अपने पूजन घर मे रख कर नित्य पूजन करें तो सभी प्रकार के वास्तु दोष का निवारण होता है।

।। आप सब का मंगल हो।।

।। इति शुभम्।।

।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।। ज्योतिर्विद व श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता।।
संपर्क सूत्र-9044741252

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com