200 अरब डॉलर हुई जेफ बेजोस की संपत्ति, बने ऐसा कारनामा करने वाले…

 अमेजन के फाउंडर व सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं, जिनकी दौलत ने 200 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है. भारतीय करेंसी में आंकें तो यह लगभग 14859.30 अरब रुपये होती है. ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, अमेजन के शेयरों के बुधवार को रिकॉर्ड हाई पर पहुंच जाने के कारण बेजोस की दौलत में भी इजाफा हुआ और वह 200 अरब डॉलर संपत्ति वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं. 

ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक टेस्ला इंक के शेयरों में उछाल आने से कंपनी के फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) की दौलत 101 अरब डॉलर हो गई है. बता दें कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग अगस्त माह की शुरुआत में 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हुए थे. बुधवार को उनकी दौलत में 8.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. 

कोरोना की वजह से घटी जीडीपी, अमीर लोगों की बढ़ी संपत्ति

कोरोना वायरस संक्रमण काल में इस साल दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 809 अरब डॉलर बढ़ी है. कोरोना की वजह से एक ओर जहां जीडीपी में रिकॉर्ड गिरावट आई और लाखों लोगों के रोजगार गए, वहीं 500 टॉप अमीरों की दौलत में जनवरी से अब तक 14 फीसदी का इजाफा हुआ है.

अमीरों में दूसरे नंबर पर काबिज Elon Musk की दौलत में इस साल 73.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वहीं सबसे अमीर शख्स जेफ बोजेस की संपत्ति 87.1 अरब डॉलर बढ़ी है.

अमीरों में टॉप फाइव में हैं भारत के मुकेश अंबानी

अमेरिका के टेक बिजनेसमैन के साथ ही भारत के मुकेश अंबानी इस माह दुनिया के टॉप 5 अमीर लोगों में शामिल होने वाले पहले एशियाई बने हैं. इस साल उनकी सपंत्ति 22.5 अरब डॉलर (लगभग 1671.67 अरब रु) बढ़ी है. इसके पीछे उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेक कारोबार में फेसबुक व सिल्वर लेक जैसी कंपनियों की ओर से किया गया हालिया निवेश सबसे बड़ी वजह रहा. इस वक्त मुकेश अंबानी दुनिया के 7वें सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी संपत्ति 81.1 अरब डॉलर है.

Back to top button