20 मिनट में ऐसे लायें चेहरे पर निखार

आलू भले ही सेहत के लिए अधिक फायदेमंद न हो, लेकिन यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन सौंदर्य प्रसाधन है। आलू के प्रयोग से त्वचा की अच्छी तरह सफाई हो जाती है। साथ ही यह त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का कर देता है। यह एक्ने निकलने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है। इसके लिए आपको करना यह है कि एक आलू को महीन कसकर उसको पूरे चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा लें। कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें। चेहरे पर निखार आ जाएगा।

20 मिनट में ऐसे लायें चेहरे पर निखार

-पपीते में मिलने वाले पोषक तत्व त्वचा में निखार लाने में काफी सहायक होते हैं। पके हुए पपीते को अच्छी तरह मसल लें और इसमें कुछ बूंद गुलाबजल की मिला लें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। करीब बीस मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

-संतरे के फांकों को छीलकर अच्छी तरह मसल लें। फिर इसमें थोड़ा सा चंदन पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे के साथ- साथ गर्दन और हाथों पर भी लगा सकती हैं। करीब बीस मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

-तीन-चार टेबलस्पून कच्चे दूध में थोड़ा सा चोकर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा सी हल्दी या चंदन का पाउडर भी मिला लें। इस पेस्ट को थोड़ी देर चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा में निखार आता है।

-शहद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सबसे खास बात यह है कि यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है। एक टेबलस्पून शहद में आधा नींबू का रस मिला लें। फिर इसमें थोड़ा सा चोकरयुक्त आटा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सादे पानी से साफ करने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

-एक खीरा को महीन काटकर अच्छी तरह कुचल लें। फिर इसमें थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से साफ कर लें।

Back to top button