20 मिनट देर से पहुंचे स्टेशन तो नहीं मिलेगी एंट्री, छूट जाएगी ट्रेन

जब भी आप हवाई यात्रा करते हैं तो आपको एयरपोर्ट पर करीब एक से दो घंटे पहले पहुंचना होता है. अगर आप पहुंचने में देरी करते हैं तो एंट्री गेट बंद हो जाते हैं और आपकी फ्लाइट छूट जाती है. ऐसा ही कुछ अब ट्रेन पकड़ने के लिए आपको करना होगा. अगर आप स्टेशन पर 20 मिनट पहले नहीं पहुंचे तो एंट्री गेट बंद हो जाएंगे और नतीजन आपकी ट्रेन छूट सकती है. 

इलाहाबाद में शुरू हुआ प्रयोग

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के मुताबिक ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि सुरक्षा जांच के लिए लोग समय से स्टेशन पहुंचे. फिलहाल हाई सिक्योरिटी वाले इस प्रयोग को कुंभ के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है. साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है.

आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस से खुदरा क्षेत्र को 340 अरब डॉलर की बचत की संभव

बंद होंगे गलत एंट्री प्वाइंट

आमतौर पर स्टेशन पहुंचने के कई रास्ते होते हैं. कई बार तो स्टेशन के पास दीवारें टूटी होती हैं, लोग वहां से आ जाते हैं. या दूसरी ओर से पटरी पार करके लोग प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाते हैं. रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के मुताबिक जिन स्टेशनों पर शुरू में ये सिक्योरिटी सिस्टम लागू किया जाएगा, वहां स्टेशन पहुंचने के जितने भी गलत रास्ते हैं उन्हें या तो पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा, या फिर वहां PRF के जवान तैनात रहेंगे. स्टेशन पर प्रवेश के लिए सिर्फ चुनिंदा एंट्री प्वाइंट रहेंगे, जहां सख्त चेकिंग होगी. इसी चेकिंग की प्रक्रिया से गुजरने के लोगों को 15 से 20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सुरक्षा प्रक्रिया के चलते देरी न हो.

Back to top button