2 अक्टूबर को है महालक्ष्मी व्रत, जानिए इस दिन कैसे करें देवी लक्ष्मी को प्रसन्न

 नई दिल्ली। 16 दिनों तक चलने वाले महालक्ष्मी व्रत का कल (2 अक्टूबर) को आखिरी दिन है। इस व्रत में 16 दिनों तक व्रत और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। महालक्ष्मी व्रत 17 सितंबर 2018 से आरम्भ हुआ था और इसका अंत 2 अक्टूबर 2018 को हो रहा है। महालक्ष्मी व्रत हिन्दू पंचांग के अनुसार भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से शुरू होकर आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि तक चलता है।
16 दिनों तक चलता है महालक्ष्मी व्रत
महालक्ष्मी व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। यह व्रत 16 दिनों तक चलता है। यह व्रत अधिकतर विवाहित महिलाएं 16 दिनों तक व्रत रखती है। जो महिलाएं अगर 16 दिन तक नहीं रख पाती वे 3 या आखिरी दिन व्रत रखती है। जो महिलाएं इस व्रत को करती है वे इस दिन अन्न ग्रहण नहीं करती।
ये भी पढ़े : इस दिन से शुरू हो रही है नवरात्रि, जानिए क्यों मानते है शारदीय नवरात्रि 
सोना खरीदने का विशेष महत्व
वैसे तो इस समय श्राद्ध पक्ष चल रहे है जिसमें नई चीजों की खरीददारी वर्जित होती है। लेकिन कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की महालक्ष्मी पूजा पर यह दिन शुभ माना जाता है। इस तिथि को माता लक्ष्मी जी का विशेष वरदान मिला हुआ है। इस दिन सोना खरीदने का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है इस दिन खरीदा गया सोना आठ गुना बढ़ता है वहीं जीवन मे सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए हाथी पर सवार माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है।
पूजन की विधि
इस दिन पूजा स्थल पर हल्दी से कमल बनाकर उस पर माता लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें और मूर्ति के सामने श्रीयंत्र, सोने-चांदी के सिक्के और फल फूल को रखें। इसके बाद माता लक्ष्मी के आठ रूपों की मंत्रों के साथ कुंकुम, चावल और फूल चढ़ाते हुए पूजा करें।
The post 2 अक्टूबर को है महालक्ष्मी व्रत, जानिए इस दिन कैसे करें देवी लक्ष्मी को प्रसन्न appeared first on .

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button