1st Test Day 1: पहली पारी में बांग्लादेश 150 रनों पर हुआ ढेर

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 150 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया की तरफ से मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटके. मुश्फिकुर रहीम ने 43 और मोमिनुल हक ने 37 रन की पारी खेली.

इससे पहले उमेश यादव और ईशांत शर्मा की जोड़ी ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाते हुए बांग्लादेश के दोनों ओपनरों को 12 रन के कुल स्कोर पर आउट कर दिया. उमेश यादव ने इमरुल काएस को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश को पहला झटका दे दिया. इमरुल काएस 6 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद ईशांत शर्मा ने शादमान इस्लाम को विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश का स्कोर 12 रन पर 2 विकेट कर दिया.

शादमान इस्लाम भी 6 रन बनाकर आउट हुए. 31 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया. शमी ने मोहम्मद मिथुन को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटा दिया. मोहम्मद मिथुन 13 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी में टीम की फिल्डिंग बेहद सुस्त दिखाई दी. अजिंक्य रहाणे ने दो तो, वहीं कप्तान कोहली ने एक कैच टपकाया है.

इंदौर टेस्ट: अश्विन ने की दुनिया के सबसे बड़े गेंदबाज की बराबरी

अश्विन ने मोमिनल हक को 37 और फिर महमूदुल्लाह को 10 रन पर बोल्ड किया. इसी के साथ अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली. दोनों स्पिनर ने 42 टेस्ट में यह कारनामा किया. अश्विन ने इस मामले में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (41 टेस्ट) को पीछे छोड़ दिया.

शमी ने मुश्फीकुर रहीम (43) को बोल्ड किया और फिर अगली ही गेंद पर मेहदी हसन मिराज को एलबीडब्ल्यू किया. यह दोनों विकेट 140 के कुल स्कोर पर ही गिरे. रहीम ने संघर्ष करते हुए 105 गेंदों का सामना किया और चार चौकों सहित एक छक्का लगाया.

बांग्लादेश ने जीता टॉस

बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को गेंदबाजी सौंपी. टीम इंडिया में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की वापसी हुई है. विराट ने कहा कि इंदौर की पिच पर घास अच्छी है, इसलिए प्लेइंग इलेवन में तीन तेज गेंदबाजों को मौका दिया गया है. शाकिब अल हसन के मैच फिक्सिंग में फंस जाने के कारण मोमिनुल को कप्तानी का मौका मिला है.

बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल ने कहा, ‘पिच सख्त है इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी चुनी. यह चौथी पारी में टूट भी सकती है. बांग्लादेश की कप्तानी करना सम्मान की बात है. कुछ ही लोगों को यह मौका मिलता है.’ बांग्लादेश ने अंतिम-11 से एक बदलाव किया है.

Back to top button