जिस शख्स ने 1992 में बाबरी मस्जिद तोड़ने की थी कोशिश, अब वह मुसलमान बन करता है ये काम

कभी आरएसएस से प्रभावित शिवसेना का नेता रह चुका बलबीर सिंह जिसने 1992 में बाबरी मस्जिद तोड़ने के लिए कारसेवा की थी वह आज इस्लाम कबूल कर चुका है। अब लोग उसे बलबीर सिंह की जगह मोहम्मद आमिर के नाम से जानते हैं। वह मोहमम्मद आमिर जो मस्जिदें बनवाता है और इस्लाम की शिक्षा लोगों को देता है। मोहम्मद आमिर अब तक देशभर में करीब 90 मस्जिदें बनवा चुका है।

मोहम्मद आमिर का जन्म हरियाणा के पानीपत में हुआ था। आमिर के पिता दौलत राम गांधीवादी विचारधारा वाले शिक्षक थे। आमिर ने बाला साहेब ठाकरे से प्रभावित होकर शिवसेना जॉइन कर ली थी। आमिर संघ की विचारधारा से भी काफी प्रभावित था और नियमित तौर पर शाखा जाता था।

संगठन को जिलेवार मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी कांग्रेस ने: यूपी

आमिर ने साल 2017 में मुंबई मिरर से बात करते हुए बताया था कि 1 दिसंबर 1992 को वह अयोध्या में कारसेवकों के जत्थे में शामिल हुआ था। बकौल आमिर वह बाबरी मस्जिद तोड़ने के लिए गुम्बद पर चढ़ने वाला पहला शख्स था। उसने कुदाल से गुम्बद पर कई वार किये थे।

आमिर ने उस दिन की घटना को याद करते हुए बताया था कि उन लोगों को डर था कि मस्जिद के पास भारी मात्रा में सुरक्षा होगी लेकिन वहां के हालात देख कारसेवकों का उत्साह बढ़ गया और सबने हमला बोल दिया।

आमिर ने बताया था कि जब वह अयोध्या से पानीपत वापस लौटा तो उसका स्वागत किसी हीरो की तरह हुआ। लेकिन जब वह अपने घर पहुंचा और परिवार के लोगों का रिएक्शन देखा तो उसे सदमा लग गया। घरवालों ने आमिर की हरकत का खुला विरोध किया। आमिर को भी अहसास हुआ कि उसने बेहद गलत काम कर दिया है।

Back to top button