19 नवम्बर दिन रविवार का राशिफल: जानिए क्या कहती है आज आपके सितारों की चाल, इन राशी वालो की चमक जाएगी किस्मत

।।आज का पञ्चाङ्ग।।

।।आज का दिन मंगलमय हो 19 नवम्बर दिन रविवार।।

19 नवम्बर दिन रविवार का राशिफल: जानिए क्या कहती है आज आपके सितारों की चाल, इन राशी वालो की चमक जाएगी किस्मत

 

ऋतु-हेमन्त
माह-मार्गशीर्ष
सूर्य-दक्षिणायन
सूर्योदय-06:38
सूर्यास्त-05:22
राहूकाल(असुभ समय)सायं04:30से06:00
बजे तक।
तिथि-प्रतिपदा
पक्ष-शुक्ल
दिशाशूल-पश्चिम
अमृतमुहूर्त-प्रातः10:53से 12:12तक ।

।।आज का राशिफल।।

मेष
आपको वे काम करने चाहिए, जो आपके स्वास्थ्य और सौन्दर्य में सुधार करने में मदद करें। आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। कुछ समय आप अपने शौक़ और अपने परिवार वालों की मदद में भी ख़र्च कर सकते हैं। देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। वैवाहिक जीवन में स्नेह को दिखलाने का अपना महत्व है और इस चीज़ का अनुभव आज आप करेंगे। सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है।
सुझाव-आज आप मधु का दान दें।
राशिरत्न-मूँगा
शुभरंग-सुनहला

वृष
शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आप और आपका महबूब आज प्यार के साथ हर काम करेंगे। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। आपका जीवनसाथी किसी ख़ूबसूरत सरप्राइज़ से आपका दिन बना सकता है। जब आपके परिजन सप्ताहांत में आपको कुछ-न-कुछ करने के लिए मजबूर करते रहें, तो ग़ुस्सा आना स्वाभाविक है। लेकिन शान्त रहना आपके फ़ायदे में साबित होगा।
सुझाव-आज आप माता पीताम्बरा की आराधना करें
राशिरत्न-हीरा,ओपल
शुभरंग-हल्का लाल

मिथुन
आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। किसी पारिवारिक भेद का खुलना आपको चकित कर सकता है। आज के इस ख़बसूरत दिन प्रेम-संबंध में आपकी सभी शिकायतें ग़ायब हो जाएंगी। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। आज के दिन आपका वैवाहिक जीवन एक विशिष्ट दौर से गुज़रेगा। अकेलेपन का एहसास बहुत अखरता है और यह आज आपको जकड़ने की कोशिश कर सकता है। इसे ख़ुद पर क़ाबू न करने दें, बाहर जाकर कुछ दोस्तों के साथ समय बिताएँ।
सुझाव-आज आप श्वेत पुष्पों की माला भगवान शिव कोअर्पित करें।
राशिरत्न-पन्ना
शुभरंग-आसमानी

कर्क
ख़ुशनुमा दिन के लिए मानसिक तनाव और झंझटों से बचें। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियों में सहभागिता काफ़ी मानसिक दबाव पैदा कर सकती है। प्रेम-संबंध में ग़ुलाम की तरह व्यवहार न करें। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। संभव है कि शुरुआत में जीवनसाथी की ओर से आपको कम ध्यान मिले; लेकिन दिन के अन्त तक आपको महसूस होगा कि वह आपके लिए ही कुछ-कुछ करने में व्यस्त था। इस सप्ताहांत में आप काफ़ी-कुछ करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप काम टालते रहेंगे तो ख़ुद पर ही खीझ पैदा होने लगेगी।
सुझाव-आज आप लाल वस्त्र किसी ब्राम्हण को दान दें।
राशिरत्न-मोती
शुभरंग-हरा

सिंह
आपमें से कुछ लोगों को आज महत्वपूर्ण फ़ैसला लेने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है, जिससे आप तनावग्रस्त और चिंतित हो सकते हैं। आपके ख़र्चे बजट को बिगाड़ सकते हैं और इसलिए कई योजनाएँ बीच में अटक सकती हैं। परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है। किसी से तभी दोस्ती करें जब उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें और उसे भली-भांति समझ लें। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। अगर आप अपने जीवनसाथी पर क्रोध ज़ाहिर करेंगे, तो आपको तुरन्त प्रतिक्रिया मिल सकती है। इसलिए ख़ुद पर क़ाबू रखेंगे। स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करने से तनाव बढ़ना संभव है, इसलिए डॉक्टरी सलाह आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकती है।
सुझाव-आज आप बादाम दान करें।
राशिरत्न-माणिक्य
शुभरंग-धानी

कन्या
आपकी व्यक्तिगत समस्याएँ मानसिक शांति को भंग कर सकती हैं। मानसिक दबाव से बचने के लिए कुछ रोचक और अच्छा पढ़ें। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। प्यार में अपने अशिष्ट बर्ताव के लिए माफ़ी मांगें। आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है। जीवनसाथी से बिना पूछे योजना बनाएंगे, तो उनकी ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है। पूरा दिन बैठकर ऊबने की बजाय ब्लॉगिंग करें या कोई रोचक किताब पढ़ें।
सुझाव-आज आप केशर का तिलक लगावें।
राशिरत्न-पन्ना
शुभरंग-पीला

तुला
अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। अगर आप अपने क़रीबी लोगों के साथ समय नहीं गुज़ारेंगे, तो वे आपसे नाराज़ हो सकते हैं। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। यह दिन आपके जीवनसाथी का बेहतरीन पहलू आपको दिखाने वाला है। दोस्तों के साथ फ़ोन पर गपशप से बढ़िया और क्या हो सकता है, इससे आपकी ऊब भी दूर होगी।
सुझाव-आज आप पपीते का दान किसी धर्मस्थान पर करें।
राशिरत्न-हीरा,ओपल
शुभरंग-गुलाबी

वृश्चिक
दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। पारिवारिक तनावों को अपना ध्यान भंग न करने दें। ख़राब दौर हमें बहुत-कुछ देता है। काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दिन के उत्तरार्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें। देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। आपके जीवनसाथी की कामकाज को लेकर व्यस्तता आपकी उदासी का कारण बन सकती है। अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है। ऐसा हो भी क्यों न, ऐसे पल ही तो किसी संबंध को प्रगाढ़ बनाते हैं।
सुझाव-आज आप आज आप आदित्य ह्रदय स्त्रोत्र का पाठ करें।
राशिरत्न-मूँगा
शुभरंग-केशरिया

धनु
ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो रोमांचक हों और आपको सुकून दें। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। बच्चे और परिवार दिन का केंद्र-बिंदु रहेंगे। रोमांस आपके दिल-दिमाग़ पर छाया रहेगा, क्योंकि आज आपकी मुलाक़ात अपने प्रिय से होगी। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में और निखार आएगा। अपने भविष्य की योजना बनाने के लिए बिलकुल उपयुक्त दिन है, क्योंकि आपके पास आराम के कुछ लम्हे होंगे। लेकिन अपनी योजनाओं को व्यावहारिक रखें और हवाई क़िले न बांधें।
सुझाव-आज आप भगवान सूर्य को गुड़ युक्त जल अर्पण करें।
राशिरत्न-पुखराज
शुभरंग-पीला

मकर
जब आप कोई फ़ैसला लें, तो दूसरों की भावनाओं का ख़ास ख़याल रखें। आपका कोई भी ग़लत निर्णय न केवल उनपर ख़राब असर डालेगा, बल्कि आपको भी मानसिक तनाव देगा। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। आज आप अकेलापन महसूस करेंगे- और यह अकेलापन आपको समझदारी भरे फ़ैसेले लेने से रोकेगा। आज के दिन रोमांस में बाधा आ सकती है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड ज़्यादा अच्छा नहीं है। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से समर्थ मिलेगा। दिन के पहले भाग में ख़ुद को थोड़ा अलसाहट भरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटाएँ तो काफ़ी काम किया जा सकता है।
सुझाव-आज आप रक्तवर्ण के मिष्ठान्न या गुड़ का दान करें।
राशिरत्न-नीलम
शुभरंग- जामुनी

कुम्भ
सुकून हासिल करने लिए कुछ पल क़रीबी दोस्तों के साथ बिताएँ। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। शादी के ठीक पहले के ख़ूबसूरत दिनों की याद ताज़ा हो सकती है – वही छेड़छाड़, आगे-पीछे घूमना और इज़हार गर्माहट पैदा करेंगे। अपनी रचनाधर्मिता को नया आयाम देने के लिए अच्छा दिन है। कुछ ऐसे विचार आ सकते हैं जो वाक़ई ज़बरदस्त और सृजनात्मक हों।
सुझाव-आज आप कम से कम 3कन्याओं को मिष्ठान्न खिलावें।
राशिरत्न-नीलम
शुभरंग-नारंगी

मीन
स्वतः ही अपनी चिकित्सा करना घातक सिद्धा होगा। कोई भी औषधि लेने से पहले चिकित्सक की सलाह लें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। आज आप कुछ अलग क़िस्म के रोमांस का अनुभव कर सकते हैं। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। रोमानी नज़रिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है। दिन के पहले भाग में ख़ुद को थोड़ा अलसाहट भरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटाएँ तो काफ़ी काम किया जा सकता है।
सुझाव-आज आप भगवान श्री गणेश जी की आराधना करें।
राशिरत्न-पुखराज
शुभरंग-पीला

●आज के दिन का विशेष महत्व●

1 आज मार्गशीर्ष माह शुक्लपक्ष प्रतिपदा तिथि है।
2 आज विवाहमुहूर्त है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।

भगत हेतु बिधि भवन बिहाई।
सुमिरत सारद आवन धाई।।

अर्थ:-श्री रामचरित मानस जी मे पूज्य गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते हैं कि प्रभू की भक्ति में ब्रम्हा जी के ब्रम्हलोक को त्याग कर माता शारदा प्रभू के भक्तों के स्मरण मात्र पर जिह्वा पे विराजित हो कर भगवत चरित्र का गायन करती हैं।जिस तरह राष्ट्राध्यक्ष के विशेष दौरे से पूर्व वहां के स्थानीय अधिकारी जन पूर्व ही सचेत होकर कार्य रत हो जाते है। बस अंतर इतना है कि देव गण स्वेच्छा से अपने कार्य मे समयानुसार लगते है और अधिकारी गण भय अथवा पर इच्छा से कार्य रत रहते है।

।।वास्तु टिप।।

घर के चारों ओर तथा घर के ब्रम्हस्थान पर तुलसी का पौधा आरोपित करने से वास्तुदोष नष्ट होता है।

◆इति शुभम्◆

।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।
। संगीत मय श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता व ज्योतिर्विद।
।श्री अयोध्या धाम।
संपर्क सूत्र-9044741252

Back to top button