1829 में बने स्कॉर्टलैंड यार्ड बिल्डिंग को भारतीय ने फाइव स्टार होटल में किया तब्दील

स्कॉर्टलैंड स्थित लंदन पुलिस यार्ड को एक भारतीय मूल के उद्योगपति ने आलीशान फाइव स्टार होटल में बदल दिया है। ग्रेट स्कॉर्टलैंड यार्ड नाम की इस बिल्डिंग को भारतीय उद्योगपति यूसुफ अली कादेर ने साल 2015 में लगभग 1000 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह बिल्डिंग पहले ब्रिटिश मेट्रोपोलिटन पुलिस का ऑफिस हुआ करती थी।1829 में बने स्कॉर्टलैंड यार्ड बिल्डिंग को भारतीय ने फाइव स्टार होटल में किया तब्दील

रिपोर्ट्स के अनुसार इस होटल को बनाने में लगभग 685 करोड़ रुपये का खर्च आया है। इस होटल में कुल 153 कमरे हैं। इस इमारत को फंड जुटाने के उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय ने साल 2013 में गेलियार्ड होम्स को बेच दिया था। इसका निर्माण 1829 में किया गया था।

ये सुविधाएं हैं उपलब्ध

इस होटल में बार, रेस्टोरेंट, चाय पार्लर, स्वीमिंग पूल सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। यहां अपराधियों को रखे जाने वाले सेल को शानदार कमरों में बदला गया है जिसे लोग किराए पर ले सकेंगे। इस होटल के कुछ कमरों से ब्रिटेन के सबसे प्रसिद्ध जगहों को देखा जा सकता है। 

ठहरने का इतना आएगा खर्च

रिपोर्ट्स के अनुसार यहां एक रात का किराया लगभग नौ लाख रुपये के आस-पास है। यहां कैदियों द्वारा तैयार की गई कलाकृतियां भी मेहमानों को दिखाया जाएगा।

शानदार लुक देने के लिए इस होटल में विभिन्न मार्बल्स, स्टोन, क्रिस्टल, वुड और लेयर्स सहित बेहतरीन सामान लगाए गए हैं। इसके अलावा इटली, वियतनाम, चीन, जापान और तुर्की सहित 200 से अधिक विभिन्न कस्टम-मेड सामग्रियों, झूमर और फिटिंग्स का प्रयोग किया गया है।

कौन हैं यूसुफ अली कादेर

यूसुफ अली कादेर भारतीय मूल के उद्योगपति हैं। यह भारत के केरल राज्य के रहने वाले हैं। कादेर अबू धाबी स्थित लुलु समूह के प्रमुख हैं। उनके बनाए इस होटल को हयात ग्रुप संचालित करेगा।

Back to top button