18 फीसदी छात्र-छात्राएं ही कर पाए गेट क्वालीफाई…

आईआईटी कानपुर ने गुरुवार देर रात गेट का रिजल्ट घोषित कर दिया। हालांकि वेबसाइट में दिक्कत होने से छात्र-छात्राएं परेशान रहे, लेकिन संस्थान ने एनालिसिस रिपोर्ट जारी कर दी। संस्थान की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस वर्ष गेट में सिर्फ 18 फीसदी छात्र-छात्राएं ही क्वालीफाई कर सके हैं। गेट में कुल 6.70 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें 5.17 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। रिपोर्ट के मुताबिक 29 पेपरों में से 12 पेपरों में 20 फीसदी से अधिक अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई किया है। सबसे अधिक मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में 25 फीसदी अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए हैं।  

रिजल्ट नहीं देख पाए
आईआईटी कानपुर की ओर से गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) का परिणाम गुरुवार शाम चार बजे जारी होना था। परिणाम जारी होने के साथ ही वेबसाइट धड़ाम हो गई। इससे छात्र परिणाम नहीं देख सके। वे रिजल्ट जानने के लिए काफी परेशान रहे। छात्रों ने ट्विटर पर भी शिकायत दर्ज कराई। 

आईआईटी की ओर से देर रात कहा गया कि स्टूडेंट्स लॉग इन कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। गेट क्वालीफाई कर सिर्फ आईआईटी से इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के लिए दाखिला नहीं मिलता बल्कि इस स्कोर के आधार पर देश की विभिन्न पीएसयू में नौकरी व स्कॉलरशिप्स भी मिलती है। इसकी परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी को हुई थी। गेट 29 विषयों के लिए आयोजित की गयी थी। 

Back to top button