म्यांमार में चट्टान खिसकने से 17 लोगों की गई जान

यांगून: म्यांमार के उत्तरी क्षेत्र में बेशकीमती पत्थर की एक खदान में चट्टान खिसकने से 17 लोगों की मौत हो गई. यह घटना बेशकीमती पत्थर हरिताश्म की खुदाई के दौरान हुई. दुनिया में सबसे ज्यादा म्यांमार में इस पत्थर का खनन होता है और पड़ोसी चीन से इसकी सबसे ज्यादा मांग आती है.म्यांमार में चट्टान खिसकने से 17 लोगों की गई जान

हालांकि, इस उद्योग का सही से नियमन नहीं होने के कारण इसे निकालने में बड़ा जोखिम रहता है. यह घटना कचीन प्रांत स्थित हपकांत टाउनशिप के वाक खार गांव के निकट खदान परिसर में हुई . स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी निलर म्यिंट ने बताया, ‘‘हरिताश्म निकाले जाने के दौरान चट्टान गिर गयी. ’’ उन्होंने बताया कि अब तक 17 शव मिले हैं और सात घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. राहत और बचाव अभियान में जुटे एक अन्य सूत्र ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की. 

थाइलैंड में बस में लगी आग, म्यांमार के 20 कामगारों की मौत
थाइलैंड के सीमावर्ती शहर से बैंकॉक जा रही एक बस में आग लगने से उसमें सवार म्यांमार के 20 प्रवासी कामगारों की शुक्रवार (30 मार्च) को मौत हो गई. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बस में आग कैसे लगी. टेलीविजन फुटेज में आग में जली एक बस और उसके भीतर फंसे लोग दिखाई दिए. ताक डिजास्टर प्रिवेंशन एंड मिटिगेशन सेंटर के पोलावत सैप्सोंगसुक ने कहा, ‘‘मृतकों की संख्या 20 है और तीन लोग घायल हैं.’’ ताक प्रांत में एक बचावकर्मी ने संवाददाताओं को बताया कि बस में 47 लोग सवार थे.

थाइलैंड बस दुर्घटना में 18 की मौत
इससे पहले थाइलैंड के पूर्वोत्तर इलाके में एक बस दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गई और 32 लोग घायल हो गए थे. यह दुर्घटना नाखौन राचासीमा प्रांत के वांग नाम खियो जिले में बुधवार (28 मार्च) रात को एक ढलान के मोड़ पर हुई थी. अधिकारियों के अनुसार, बस चालक ने वाहन से अपना नियंत्रण खो दिया, जिस वजह से वाहन उल्टे लेन में प्रवेश कर सड़क से बाहर हो गई. बस में 50 लोग सवार थे, जिसमें से 16 की मौके पर ही मौत हो गई और दो अन्य की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई. बस में कालासिन प्रांत के पर्यटकों का समूह सवार था जो चांटाबुरी के तटीय इलाके से वापस घर लौट रहा था. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, थाइलैंड की सड़क दुनिया में सबसे खतरनाक सड़कों में दूसरे स्थान पर है और यहां प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना में लगभग 24,000 लोगों की मौत हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जर्मनी: यात्रियों से भरी बस पर हमलावर का चाकू से हमला, 10 घायल

जर्मनी के उत्तरी शहर लुबेक में शुक्रवार को