15 जुलाई से यूपी में पॉलीथीन पर लगेगी रोक, सीएम योगी ने दिए निर्देश

- in उत्तरप्रदेश, लखनऊ
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जुलाई से प्रदेश में 50 माइक्रॉन से ज्यादा के पॉलीथीन पर रोक लगाने का निर्देश दिया है साथ ही 30 सितंबर तक सभी नगर निकायों के ओडीएफ घोषित न होने पर अफसरों को दंडित करने की चेतावनी दी है। योगी आदित्यनाथ सोमवार को लखनऊ के गोमती नगर विस्तार में स्थानीय निकाय निदेशालय के नवनिर्मित मुख्यालय का लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।15 जुलाई से यूपी में पॉलीथीन पर लगेगी रोक, सीएम योगी ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अगर हम अच्छा काम करने वाले अफसरों को सम्मानित करते हैं तो काम न करने वाले अफसरों को दंडित भी करेंगे। प्रदेश की साफ-सफाई के मामले में रैंकिंग इसी नगरीय निकाय पर निर्भर करती है। हाल ये है कि अगर मैं बताकर किसी शहर में जाता हूं तो वहां पहले से सफाई हो जाती है लेकिन बिना बताए जाता हूं तो लगता है कि यहां महीनों से सफाई नहीं हुई है। सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उत्तर प्रदेश का वोटर बहुत समझदार है। बोलता कम है पर समय पर जवाब जरूर देता है औऱ यह हर स्तर पर लागू होता है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना व मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकायों को पुरस्कृत भी किया।

इस मौके पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हर वार्ड में एक स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति हो। जिससे कि दो अक्टूबर तक प्रदेश को ओडीएफ घोषित किया जा सके। इसके लिए तीन महीने तक विशेष अभियान चलाकर काम किया जाएगा। ये दुख की बात है कि अभी 652 में से 57 निकायों को ही ओडीएफ घोषित किया गया है। ऐसे में जरूरी है कि आप सभी अपना मूल्यांकन करें।

‘आवास योजना पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी’

सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण करवाया जा रहा है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। काम न करने वाले अफसरों को दंडित किया जाएगा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में उत्तर प्रदेश ने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन अभी और काम किया जाना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों को लेकर पैदल मार्च कर रहे कांग्रेसी आपस में भिड़े

कानपुर : डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस की