जानिए क्यों आपकी जिंदगी पर कुंडली मार कर बैठा है 13 नंबर

दुनिया में कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब हम आज भी ढूंढ रहे हैं। इन्‍हीं कुछ रहस्‍यमयी सवालों में से एक है 13 नंबर का खौफ। 13 नंबर से लोग देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी डरते हैं। बहुत कम लोग इस नंबर के रहस्‍य में जानते हैं। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए क्यों आपकी जिंदगी पर कुंडली मार कर बैठा है 13 नंबरमनो‍वैज्ञानिक 13 नंबर के डर को ट्रिस्‍काइडेकाफोबिया या थर्टिंन डिजिट फोबिया कहते हैं। इस नंबर के डर की वजह से लोगों के अंदर आत्‍मविश्‍वास कम हो जाता है। विदेशों में तो इसका खौफ इतना है कि 13 तारीख को वहां सबसे ज्‍यादा दुर्घटनाएं होती हैं।

अनेक विद्वानों का कहना है कि 13 नंबर अंकज्‍योतिष के हिसाब से शुभ नहीं है। उनके अनुसार 12 नंबर पूर्णता का प्रतीक है और अगर इसमें एक नंबर जोड़ दिया जाए तो ये अशुभ बन जाता है। फाइव स्‍टार होटल्‍स में तो 13 नंबर का कमरा तक नहीं रखा जाता है।

13 नंबर को अशुभ मानने के पीछे एक रहस्‍य है। कहा जाता है कि एक बार जीसस अपने अनुयायियों के साथ भोजन कर रहे थे और उस वक्‍त उनके साथ वहां 13 अनुयायी मौजूद थे। इसके बाद ही जीसस को सूली पर चढ़ा दिया गया था। कहा जाता है कि इसी वजह से 13 नंबर पर अशुभता की मुहर लग गई है।

ब्रिटेन के एक मशहूर होटल में आज भी अगर 13 लोगों के खाने का ऑर्डर मिलता है तो वहां 14वीं चेयर भी सजाई जाती है और उस पर कैस्‍पर नाम की बिल्‍ली की मूर्ति को रखा जाता है। वहां 13 लोगों का एकसाथ खाना अशुभ माना जाता है।

इस तरह 13 नंबर इंसानों के लिए अनलकी बन गया है। आम से लेकर सिलेब्रिटी और अमीर लोग तक इस नंबर से खौफ खाते हैं। आज तक कोई भी फिल्‍म 13 तारीख को रिलीज़ नहीं हुई है। आम लोग भी इस तारीख को कोई शुभ कार्य नहीं करते हैं क्‍योंकि इस दिन अधिकतर काम बिगड़ते ही हैं।

 
Back to top button