अमेरिका में 14 साल का ये बच्चा बन सकता है गवर्नर

चौदह साल के बच्चों का ध्यान खेलने पर, पढ़ाई पर या इसी तरह के कामों पर रहता है लेकिन अगर कोई कहे कि चौदह साल का बच्चा गवर्नर बनने की रेस में है तो अजीब लगेगा लेकिन ये सच है. अमेरिका के वर्मॉन्ट में रहने वाले ईथन सोनबॉर्न के बारे में ये सच नहीं है. ईथन वर्मॉन्ट के गवर्नर पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.अमेरिका में 14 साल का ये बच्चा बन सकता है गवर्नर

दरअसल, वर्मॉन्ट के संविधान में गवर्नर पद के लिए उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. सिर्फ इतना कहा गया है कि गवर्नर बनने के लिए कम से कम चार साल तक वर्मॉन्ट का निवासी रहा हो. ईथन डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं जिसकी लोकप्रियता इस वक्त वर्मॉन्ट में बढ़ रही है. ईथन की वेबसाइट पर लिखा है कि भले ही ईथन अभी छोटे हैं लेकिन वो मिडिल क्लास और वर्किंग मिडिल क्लास के नेता हैं. उनके पास हेल्थ केयर रिफॉर्म, आर्थिक विकास और शिक्षा को लेकर सही आइडिया है. ईथन कहते हैं, मैं जरूरी बदलाव को सबसे बेहतर तरीके से रिप्रेज़ेट करता हूं.उनके प्रतिद्वंदियों में क्रिस्टीन हैलक्विस्ट शामिल हैं जो कि एक ट्रांसजेंडर है. इसके अलावा पर्यावरणविद एथलर और डांस फेस्टिवल की एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर ब्रेंडा सीगेल शामिल हैं.

लेकिन ईथन की राजनीतिक सूझबूझ और समझ के बावजूद इस घटना ने कानून अंदर मौजूद कमी को खत्म करने की ओर लोगों का ध्यान खींचा है. जब रिपब्लिकन पार्टी के नेता और वर्मॉन्ट के मौजूदा गवर्नर फिल स्कॉट से पूछा गया कि 14 साल के इस उम्मीदवार के बारे में उनका क्या ख्याल है तो उन्होंने रिपोर्टर्स से कहा कि हमें इस पर एक बार ईमानदारी से ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि गवर्नर बनने से पहले कम से कम आप ड्राइविंग लाइसेंस पाने लायक हों.’ साठ साल के स्कॉट 2016 से वर्मॉन्ट के गवर्नर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पाक ने की वर्ल्ड बैंक से शिकायत, कहा सिंधु जल संधि का उल्लंघन कर रहा भारत

पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र मिशन के एक बयान