निकारागुआ में राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान 121 लोगों की मौत

मध्य अमेरिकी देश निकारगुआ में राष्ट्रपति डैनियल ओर्टेगा की सरकार के खिलाफ 18 अप्रैल से चल रहे प्रदर्शनों में अब तक कम से कम 121 लोग मारे जा चुके हैं. निकारागुआ के मुख्य मानवाधिकार समूह ने बताया कि सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और दंगा रोधी पुलिस के बीच ग्रेनाडा शहर में हुई झड़पों के दौरान गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई.निकारागुआ में राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान 121 लोगों की मौत

हिंसा में अभी तक करीब 1,300 लोग घायल हुए हैं. निकारागुअन सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि मसाया शहर में शनिवार-रविवार को हुई झड़पों में दस लोगों की मौत हो गई. सोमवार को ओर्टेगो की पत्नी और उप राष्ट्रपति रोसारियो मुरिल्लो ने फिर से बातचीत शुरू करने की अपील की थी.

उन्होंने सरकारी मीडिया से कहा , ‘‘ हम सभी शांति चाहते हैं , हम वार्ता चाहते हैं , हम एक साथ मिलकर काम करना , एक – दूसरे को सुनना और सभी मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं क्योंकि हर समस्या का हल है.’’आपको बता दें कि वहां के लोग राष्ट्रपति डैनियल ओर्टेगा से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. 72 साल के ओर्टेगा 2016 में तीसरी बार राष्ट्रपति चुने गए थे. चुनाव परिणाम के मुताबिक उन्हें 70 फीसदी वोट मिले थे, जिस पर पर्यवेक्षकों ने सवाल खड़े किए थे.

Back to top button