12 फीट का अजगर देख कॉलेज में मचा कोहराम, फिर गुरु हुए शुरू

इलाहाबाद के एक डिग्री कॉलेज में 12 फीट का अजगर निकलने से हड़कंप मच गया। अजगर देखते ही कॉलेज में चींख पुकार मची तो सभी यहां-वहां भागने लगे। 

यह घटना इलाहाबाद के श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज की है। कॉलेज के अस्पताल के अंदर 12 फीट लंबा अजगर नजर आया। ये तो अच्छा हुआ कि वहां हरियाली गुरु मौजूद थे। 

दरअसल, ये ‘हरियाली गुरु’ विश्वविद्यालय के बॉटनी विभाग में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत्त हैं। इनका नाम है प्रोफेसर एन.बी सिंह। इन्होंने इस अजगर को पकड़ा। 

हालांकि प्रोफेसर साहब को काफी देर तक मशक्कत करनी पड़ी लेकिन उस 12 फीट लंबे अजगर को पकड़ कर माने। आपकी जानकारी के लिए बता दें 12 फीट के इस अजगर का वजन तकरीबन 40 किलो है। 

अब सवाल ये है कि इतना भारी-भरकम वजन का अजगर आया कहां से और गुरु जी ने उसे कैसे चुटकियों में काबू कर लिया। दरअसल, ये पूरा इलाका सांप और अजगर से भरा पड़ा है। 

इसलिए आए दिन सांप और अजगर निकलने की जानकारी मिलती रहती है। लेकिन इनमें एक और कॉमन बात है। वो ये है कि इलाके के ज्यादातार सांप और अजगर पकड़ने के लिए ‘हरियाली गुरु’ को ही याद किया जाता है।  

लोगों को जागरूक बनाना है प्रोफेसर का मकसद
इसके लिए वे कोई पैसा नहीं लेते। प्रोफेसर एन.बी सिंह पकड़े गए सांप और अजगर को सुरक्षित प्रवास तक पहुंचाने के लिए उन्हें इलाके से दूर जंगल में छोड़ते हैं। वे लोगों के यह भी सिखाते हैं कि पकड़े गए अजगर व सांप को मारने के बजाय उन्हें सुरक्षित जंगल मे छोड़ा जाना चाहिए। 

 

ऐसे पड़ा हरियाली गुरु नाम
बता दें हरियाली गुरु अब तक एक दर्जन से ज्यादा सांप और अजगर को पकड़ कर सुरक्षित स्थानों पर छोड़ चुके हैं। प्रोफेसर एन.बी.सिंह हरियाली गुरु के नाम से मशहूर है। उनके इस नाम के पीछे इनका बॉटनी विभाग से जुड़े रहना और पेड़-पौधों का संरक्षण करना है। 

 

Back to top button