12 नए चेहरों पर भरोसा जताया भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनाव: सूची जारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस बार पहली सूची में पांच महिलाओं को मौका दिया गया है, जबकि 12 नए चेहरों पर भरोसा जताया गया है.

इस सूची में 17 एसटी, 6 एससी, 21 ओबीसी और 8 जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार हैं. इन 52 उम्मीदवारों की सूची में से 40 सीटों पर अभी भाजपा के विधायक हैं. लेकिन, भाजपा ने इनमें से 10 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं, सिर्फ 30 विधायकों को टिकट मिला है.

भाजपा ने अभी सरकार के तीन दिग्गज मंत्रियों की सीटों के उम्मीदवारों के नाम का खुलासा नहीं किया है. ये मंत्री हैं सरयू राय, नीलकंठ सिंह मुंडा और अमर बाउरी. सिर्फ यही नहीं राज्य की 29 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करना बाकी है. भाजपा ने पूरे राज्य की जातिगत गणित को साधते हुए टिकट बांटने का प्रयास किया है.

विधायक ताला मरांडी, फूलचंद मंडल, संजीव सिंह, लक्ष्मण टुडू, शिवशंकर उरांव, बिमला प्रधान, हरेकृष्ण सिंह, राधाकृष्ण किशोर, जयप्रकाश सिंह भोक्ता और गणेश गंझू. एनडीए की सहयोगी पार्टी आजसू की जिद की वजह से भाजपा ने पहले चरण की दो सीटों लोहरदगा और हुसैनाबाद पर टिकट देने का काम अभी होल्ड पर रखा है. लोहरदगा से हाल ही में भाजपा में शामिल हुए पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखदेव भगत को टिकट दिए जाने की चर्चा थी.

Back to top button