11 जुलाई 2022 का राशिफल, जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन

मेष – इस राशि के लोगों को बॉस की हर बात को गंभीरता से लेना चाहिए, अपनी राय रखें लेकिन बॉस खारिज कर दें तो उनके अनुसार चलें. खुदरा व्यापारी आज इस बात का ध्यान रखें कि उधारी देने से बचना होगा क्योंकि उधार दिया माल फंस भी सकता है. युवाओं को नए जमाने के साथ चलने में कोई बुरी बात नहीं बल्कि अच्छी बात है लेकिन अपने संस्कारों और परंपराओं को भी साथ लेते चलें. घर में किसी मांगलिक प्रसंग की रूपरेखा बनाई जाएगी उसमें आपको पूरा सहयोग करना पड़ सकता है जिसके लिए आपको तैयार रहना है. कैल्शियम की मात्रा लेने वाले खानपान पर भी ध्यान दें, बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से भी कैल्शियम होता है. सामाजिक कार्यों के लिए आज समय निकालना मुश्किल रहेगा क्योंकि आप निजी कामों में ही व्यस्त रहेंगे. 

वृष – वृष राशि के लोग ऑफिस के कार्य जल्दबाजी में न करें, ऑफिस के कार्य रूल्स और रेगुलेशन के साथ ही करना होगा. व्यापारियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, व्यापार में अब कड़ी प्रतिस्पर्धा और कम मार्जिन के बीच चुनौती तो होंगी ही. युवाओं को अनावश्यक रूप से किसी को उल्टे जवाब देने से बचें और अपने संस्कार का परिचय दें. परिवार में विवाद होने पर मन खिन्न न करें बल्कि उस विवाद का प्रेमपूर्ण हल निकालने का प्रयास करें. कान में दर्द हो सकता है इसलिए कान में कुछ नुकीली चीज भूल कर भी न डालें, बहुत जरूरी होने पर रुई वाली बड का इस्तेमाल कर सकते हैं. सामाजिक अहित करने वालों को अच्छी तरह से समझाने का प्रयास करें, सामाजिक सकारात्मक सोच की वृद्धि करने का प्रयास करें. 

मिथुन – इस राशि के लोगों के सामने ऑफिशियल जिम्मेदारी उठाने का समय आ गया है, अब अपनी काबिलियत को सिद्ध करना होगा. कारोबार में प्रतिद्वंदी आपको कड़ी चुनौती दे सकते हैं, अपने काम को बहुत ही ध्यान से करें और नए प्रयोग भी करते रहें. युवाओं को कार्य की जिम्मेदारी स्वयं लेनी होगी और उसे कुशलतापूर्वक पूरा भी करना होगा. परिवार के सदस्यों की सहायता से धार्मिक कार्यों में एकरूपता आएगी और सब लोग अच्छे तरीके से पूजन करेंगे. छोटी-मोटी बीमारी है तो उसे लापरवाही में नजरअंदाज करने की जरूरत नहीं है, तत्काल इलाज कराएं. अपने से बड़े लोगों को जवाब देना उचित नहीं होता यदि आप फिर भी ऐसा करेंगे तो वह मुश्किलों में डालेगा.

कर्क – कर्क राशि के लोगों को नौकरी में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी है, आपकी जरा सी लापरवाही नौकरी पर खतरा हो सकती है. कारोबारी पुराने किए गए निवेशों पर पैनी निगाह रखें, इसके साथ ही मानसिक व शारीरिक रूप से एक्टिव दिखेगें. विपरीत परिस्थितियों में परेशान या निराश होने की नहीं बल्कि उससे निकलने का मार्ग खोजें, जीवन में सही लोगों की संगत जरूरी है. बच्चे टीवी-लैपटॉप या मोबाइल ज्यादा प्रयोग करेंगे तो नुकसान दे सकता है, परिवार में बहन के साथ तालमेल अच्छा रहेगा. खान-पान में लापरवाही वजन को बढ़ाने वाली होगी, इसलिए भोजन उतना ही लें जितना जरूरी हो तथा जंक फूड तो बिल्कुल भी न लें. अगर आप किसी एनजीओ या सेवा संस्थान से जुड़े हैं तो कई लोग मदद मांगने के लिए आ सकते हैं, जांच परख कर मदद करें.

सिंह – इस राशि के लोगों को अपना काम आगे बढ़ाने के लिए टीम की मदद मिल सकती है, इससे काम समय से पूरा हो जाएगा. व्यापारियों को व्यापारिक चिंता लगी रहेगी और यह स्वाभाविक भी है क्योंकि धंधा मंदा है तो कैसे सब चंगा है. मन में नकारात्मक विचार तो आएंगे किंतु युवाओं को उन्हें स्थान नहीं देना चाहिए, जीवन के उतार चढ़ाव को समझना होगा. कठिन समय चल रहा है तो परेशान न हों बल्कि परिवार के साथ बैठकर हंसी मजाक करें जिससे समय कट जाए. शरीर में पित्त को लेकर सतर्क रहें क्योंकि पित्त की मात्रा बढ़ेगी तो एसिडिटी अल्सर का रूप भी ले सकती है. आस पड़ोस में कोई गरीब परिवार रहता है तो फिर उसकी आर्थिक मदद करें, पुण्य मिलेगा.

कन्या – कन्या राशि के लोगों को ऑफिस में नई जिम्मेदारी मिल सकती है, इस जिम्मेदारी को ठीक से पूरा करने की योजना तैयार करें. व्यापार स्थल पर हीला हवाली ठीक नहीं पूरी सजगता के साथ व्यापार करें और जल्दबाजी में किसी महत्वपूर्ण कागज पर हस्ताक्षर न करें. युवा यदि प्रेम संबंध में हों तो अब उसे रिश्ते में परिवर्तन करने की ओर कदम उठा सकते हैं. परिवार के सभी लोग एक दूसरे का सहयोग करने के लिए तत्पर रहें तो परिवार का वातावरण स्वतः ही सौहार्दपूर्ण रहेगा. बीपी के पेशेंट हैं तो फिर क्रोध पर नियंत्रण करना होगा क्योंकि क्रोध करने से बीपी बूस्टअप होता है. गरीब बच्चों की पढ़ाई से जुड़े कार्यों में सहयोग करने का अवसर मिले तो अवश्य करें, वैसे भी शिक्षा के दान को श्रेष्ठ बताया गया है.

तुला – इस राशि के लोगों को ऑफिस में कई लोग आत्मसम्मान पर चोट पहुंचा सकते हैं, आपका मजबूत काम ही आपका सच्चा दोस्त साबित होगा. कारोबारियों को प्रचार प्रसार का लाभ लेना चाहिए क्योंकि आपके लिए यही व्यापार को आगे बढ़ाने का माध्यम बनेगी. विद्यार्थी वर्ग समय को बिल्कुल भी बर्बाद न करें, समय अनमोल है मुट्टी से रेत की तरह फिसलता है. घर की रसोई के लिए जरूरत से अधिक सामान न खरीदें, उतना ही संग्रह करें जितनी आवश्यकता हो अन्यथा बर्बाद होगा. काम करना जरूरी है लेकिन इसके साथ – साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें अन्यथा सेहत बिगड़ी तो काम भी नहीं कर पाएंगे.

वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोगों के मन में द्वंद रहेगा. कन्फ्यूजन की स्थिति से बचें और उच्चाधिकारियों के बताए काम को अच्छी तरह समझ कर करें. आज आपको मानसिक रूप से बहुत एक्टिव रहना होगा, कारोबार में दूसरों के भरोसे बिल्कुल न रहें और अपनी जानकारी में सब कुछ होने दें. कला-क्षेत्र में रुचि लेने वाले युवाओं को बेहतर प्रदर्शन का मौका मिलेगा. हो सकता है किसी आयोजन में आपको भी परफॉर्मेंस करने के लिए बुलाया जाए. परिवार के लोगों के साथ प्रफुल्लित रहें, कुछ देर सबके साथ बैठें और गपशप कर समय बिताने का प्रयास करें. यूं तो सिर में दर्द सभी को कभी न कभी होता है किंतु आपको लगातार सिर दर्द की समस्या हो तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. निकट के व्यक्ति के बदलते व्यवहार को लेकर चिंता ग्रस्त रहेंगे जो ठीक नहीं बल्कि उसकी गतिविधियों पर निगाह रखें. 

धनु – इस राशि वालों को अपनी ऑफिशियल टीम को लेकर चलना होगा, इसके कार्य का दबाव नहीं रहेगा और सब मिलकर आसानी से पूरा कर लेंगे. आज का दिन कारोबारियों के नाम है, कठिन काम में भी उन्हें सफलता प्राप्त होगी इसलिए आज पूरी मेहनत से काम करें. विद्यार्थी वर्ग अपने कमजोर विषयों को मजबूत करने में सक्षम रहेंगे लेकिन इन्हें दोहराते रहना होगा वर्ना भूल जाएंगे. सर्वप्रथम तो घर परिवार में किसी तरह का विवाद ही नहीं होना चाहिए किंतु यदि कोई विवाद है तो उसे सूझबूझ से निपटाएं. हृदय या रक्तचाप के मरीजों को आज विशेष सावधानी रखनी होगी, दवा नियमित लें और बहुत अधिक भाग-दौड़ न करें. अधिक क्रोध के करने से आपकी बनी बनाई सामाजिक छवि बिगड़ सकती है जिसे आपने बमुश्किल तैयार किया है.

मकर – मकर राशि के लोगों को कामकाज को लेकर अपनी सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखना है, सकारात्मकता से काम आसान हो जाते हैं. व्यापारियों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए नई-नई तरकीबों के बारे में सोचना होगा, गिफ्ट स्कीम भी ला सकते हैं. युवाओं के मन में अज्ञात कारणों से भय हो सकता है किंतु भयग्रस्त नहीं होना चाहिए, यह ठीक नहीं है. परिवार के लोग आपसे नाराज हो सकते हैं इसलिए अपने बारे में रिव्यू करने और गलती को पहचान कर सुधारने की जरूरत है. पित्त प्रधान रोगियों को अलर्ट रहना चाहिए, पानी खूब पिएं और खट्टा, मिर्च मसाले वाले और तले हुए भोजन को खाने से बचें. किसी गरीब व्यक्ति को भरपेट भोजन कराएं कि वह आत्मा से तृप्त होकर आपको आशीर्वाद प्रदान करें.

कुंभ – इस राशि के लोग अपने ऑफिस में अपने से नीचे स्तर के सहकर्मियों के बीच जाएं और उनकी शुभकामनाएं बटोरें. कारोबारी अधिक पैसा कमाने के लिए धन का निवेश करने से बचें, वह जो काम करते हैं उसे ही व्यवस्थित करने का प्रयास करें. युवाओं को अपने विचारों को नया मोड़ देने का समय आ गया है, ऐसा करने से उनके विचार और भी परिपक्व होंगे. अपने भाई और बहन को धैर्य रखने की सलाह दें, उन्हें बताएं कि कोई भी काम जल्दबाजी में करने से खराब ही होता है. मौसम के कारण इंफेक्शन की समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें और खानपान संतुलित रखें. ऊंचे पद पर विराजमान लोग कटु वचन न बोलें. पद के कारण हो सकता है कोई आपके सामने कुछ न कहे किंतु आपकी आलोचना होगी.

मीन – मीन राशि के लोगों को आलस्य नहीं करना है. आलस्य लक्ष्य से भटका सकता है, उच्चाधिकारियों के सानिध्य में रहें. कारोबारी खाद्य पदार्थ के व्यापार में लाभ कमा सकेंगे, अन्य व्यापार अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ते रहेंगे. युवाओं को ज्ञान होना अच्छी बात है लेकिन ज्ञान का दंभ करना अपमान भी करा सकता है इसलिए ज्ञानी बनें दंभी नहीं. अपनों के साथ स्वभाव में विनम्रता रखें, अपने हैं तो वहां पर अकड़बाजी दिखाने की क्या जरूरत है. गंभीर बीमारियों के चलते मन परेशान रहेगा किंतु परेशान होने के बजाय इन बीमारियों के विशेषज्ञ से इलाज कराएं. देखिए आपने पहले कभी भविष्य को ध्यान में रखते हुए कहीं कोई पैसा निवेश किया था तो वह अब मैच्योर हो गया होगा

Back to top button