1,000 टन विदेशी प्याज बहुत जल्द आ रहा भारत में: मोदी सरकार

प्याज के बढ़े भाव के बीच सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार के इस कदम से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आयातकों ने प्याज आयात के लिए ऑर्डर दे दिए हैं और इस महीने के अंत तक एक हजार टन प्याज घरेलू बाजार में आ जाएगा।

बता दें कि पिछले कुछ समय से बाजारों में प्याज का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया था। लेकिन सरकार के कई कदमों के बाद इसके भाव में थोड़ी कमी आई है। फिर भी, अधिकतर बाजारों में यह 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है।

अधिकारी ने बताया कि इनमें करीब 1,000 टन प्याज इस महीने के अंत तक आ जाएंगे, आयात के ऑर्डर दे दिए हैं। इसके जबकि दूसरी खेप अगले महीने मिल जाएगी। सरकार प्याज का भाव नियंत्रित करने में कोई कोताही नहीं बरतना चाह रही है। दिल्ली-एनसीआर में सरकार मदर डेयरी की दुकानों के माध्यम से सस्ते में प्याज बेच रही है।

खाद्य व उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने मंगलवार को प्याज के उत्पादन में कमी का अंदेशा जताया है। उन्होंने कहा कि इस सीजन में प्याज का उत्पादन गिरकर 52.06 लाख टन रह सकता है।

बता दें कि इस वर्ष 15 नवंबर को प्याज का देशभर का औसत भाव 60.38 रुपये प्रति किलोग्राम था, जो पिछले वर्ष समान तिथि को सिर्फ 22.84 रुपये प्रति किलोग्राम रहा था। इसके अलावा कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में असमय और अतिवृष्टि के चलते प्याज के उत्पादन और आपूर्ति में बाधा आई है।

Back to top button