100 अरब डॉलर के पार पहुंची फेसबुक CEO जकरबर्ग की संपत्ति, बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर…

फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग की संपत्ति 100 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है. अमेरिकी शेयर बाजार वाल स्ट्रीट में आई तेजी की वजह से फेसबुक के शेयरों में भी उछाल आया और इसकी वजह से जकरबर्ग के नेटवर्थ में इजाफा हुआ है.

सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक के शेयर गुरुवार को 2.4 फीसदी चढ़ गए. इसकी वजह से एक ही दिन में जकरबर्ग का नेटवर्थ 2.3 अरब डॉलर बढ़ गया. उनका नेटवर्थ बढ़कर 102 अरब डॉलर तक पहुंच गया.

दुनिया के तीसरे अमीर हुए

शेयर बाजार में आई इस तेजी से जकरबर्ग एक बार फिर अमीरों की सूची में छलांग लगा चुके हैं. वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं. उनसे ऊपर केवल अब एमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस (194 अरब डॉलर) और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (122 अरब डॉलर) ही हैं.

हालांकि ऐसा नहीं है कि जकरबर्ग की संपत्ति पहली बार 100 अरब डॉलर के पार हुई हो. इसके पहले 7 अगस्त को जब फेसबुक के शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए थे, तब भी जकरबर्ग की संपत्ति 100 अरब डॉलर के पार हो गई थी.

चौथे स्थान पर पहुंचे मस्क

उन्होंने टेस्ला और SpaceX के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए उन्हें चौथे पायदान पर पहुंचा दिया है. हालांकि मस्क की संपत्ति भी पिछले कुछ दिनों से काफी तेजी से बढ़ रही है और वह भी 100 अरब डॉलर के आंकड़े के पार हो सकते हैं.

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के मुताबिक मस्क का नेटवर्क करीब 95 अरब डॉलर है और एक दिन में ही उनकी संपत्ति 5.18 अरब डॉलर बढ़ गई है. कोरोना संकट के दौर में जब दुनिया की इकोनॉमी में मंदी का दौर है, मस्क की संपदा इस साल से अब तक करीब 67.6 अरब डॉलर बढ़ गई है. यह दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की कुल संपदा की करीब आधी है.

Back to top button