WhatsApp ने बताए फर्जी मैसेज को पहचानने के 10 टिप्स, फायदे में रहेंगे आप

देश में सोशल मीडिया के जरिए लगातार फैलाए जा रहे अफवाहों के बाद व्हाट्सऐप ने भारत के कई प्रमुख अखबारों में विज्ञापन जारी किया है। लगातार फर्जी मैसेज से मॉब लिंचिंग की घटनाओं के बाद सरकार ने व्हाट्सऐप से इसे रोकने को कहा था जिसके बाद व्हाट्सऐप ने संदिग्ध लिंक जैसे कई फीचर्स को जारी करने का वादा किया और अब फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने अखबारों में विज्ञापन देकर अपने यूजर्स को फर्जी खबरों और अफवाह मैसेज पहचानने के 10 टिप्स दिए हैं। आइए जानते हैं फर्जी मैसेज से लड़ने वाले व्हाट्सऐप के इन टिप्स के बारे में।WhatsApp ने बताए फर्जी मैसेज को पहचानने के 10 टिप्स, फायदे में रहेंगे आप
1. फॉरवर्ड मैसेज को पहचानें
हमने इस सप्ताह की शुरुआत में ही फॉरवर्ड मैसेज का फीचर जारी किया है जिससे पता लगा सकते हैं कि वह मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है। जब भी आपको फॉरवर्ड मैसेज प्राप्त होता है तो आप उसके तथ्यों की जांच करें।

2. मैसेज पर सवाल उठाएं
अगर आपको व्हाट्सऐप पर ऐसा कोई मैसेज प्राप्त होता है जिससे आपको गुस्सा आता है या डर लगता है उस मैसेज के बारे में पड़ताल कीजिए और पता लगाइए कि कहीं वह मैसेज आपकी भावनाओं को भड़काने के उद्देश्य से तो नहीं भेजा गया है। मैसेज पर यकीन होने के बाद ही उसे आगे किसी को भेजें नहीं तो तुरंत डिलीट कर दें।

3. ऐसे मैसेज की जांच करें जिस पर यकीन करना मुश्किल हो 
कई बार ऐसे मैसेज भी आते हैं जिस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे मैसेज अक्सर सच नहीं होते। ऐसे में आप किसी अन्य स्रोत से पता लगाएं कि उस मैसेज में कितनी सच्चाई है।

4. अलग दिखने वाले मैसेज से बचें
कई बार ऐसे मैसेज आपको मिलते हैं जिनमें वर्तनी की गलती होती है। ऐसे अधिकांश मैसेज फर्जी और झूठे होते हैं। ऐसे मैसेज को तुरंत डिलीट करें और किसी को ना भेजें।

5. फोटो की जांच करें
जब आपको व्हाट्सऐप पर कोई फोटो और विडियो प्राप्त होता है तो उसकी जांच करें और उसे ध्यान से देखें। अक्सर फोटो और वीडियो को एडिट करके भेजा जाता है।

6. लिंक की भी जांच करें 
ऐसा लग सकता है कि संदेश में मौजूद लिंक किसी परिचित या जानी-मानी साइट का है, लेकिन अगर उसमें गलत वर्तनी या विचित्र वर्ण मौजूद है तो संभव है कि कुछ गलत जरूर है।

7. अन्य सोर्स का प्रयोग करें
किसी भी खबर की जांच करने के लिए किसी अन्य समाचार साइट की मदद लें या टीवी से उसकी जांच करें। अगर उस घटना के बारे में कई जगहों पर लिखा गया है तो वह सच हो सकती है।

8. बिना समझे मैसेज आगे ना भेजें
किसी भी मैसेज को आगे भेजने से पहले एक बार जरूर सोचें कि उसमें दी गई जानकारी सही या गलत।

9. नापसंद वाले नंबर और ग्रुप को ब्लॉक कर दें
अगर आपको लगता है कि किसी नंबर से उल्टे-सीधे मैसेज मिल रहे हैं तो आप उसे ब्लॉक कर दें। इसके अलावा अफवाह फैलाने वाले ग्रुप को भी आप छोड़ सकते हैं।

10. झूठी खबरें अक्सर फैलती हैं 
आप इस पर ध्यान न दें कि आपने संदेश को कितनी बार प्राप्त किया है। सिर्फ इसलिए कि संदेश कई बार साझा किया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह खबर सच्ची हो।     

Loading...

Check Also

भारत में आया OPPO F9 PRO का धाँसू वेरियंट, कीमत है मात्र इतनी

भारत में आया OPPO F9 PRO का धाँसू वेरियंट, कीमत है मात्र इतनी

पड़ोसी देश चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने भारतीय बाजार में अपने बेहतरीन स्मार्टफोन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com