NASA: 10 दिन बाद धरती के इतने करीब से गुजरेगी चमकीली सतह वाली बड़ी चट्टान

 एक विशालकाय क्षुद्र ग्रह (एस्टेरॉइड) धरती के करीब से गुजर रहा है। इस आकाशीय पिंड का नाम 2014 J025 है, जो 19 अप्रैल को धरती के करीब से गुजरेगा। यह जानकारी नासा ने दी है। विशेषज्ञों ने बताया कि इसके धरती पर गिरने और बड़े पैमाने पर जन-धन हानि करने की आशंका नगण्य है।

यह भी पढ़ेअब सपना हुआ पूरा, 2018 तक आसमान में होगी उड़ने वाली टैक्सी

NASA: 10 दिन बाद धरती के इतने करीब से गुजरेगी चमकीली सतह वाली बड़ी चट्टान

नासा ने एक बयान में कहा कि हमारे ग्रह के साथ क्षुद्रग्रह की टक्कर होने की कोई आशंका नहीं है, लेकिन इस आकार के क्षुद्रग्रह को इतने करीब से गुजरते हुए देखना अहम होगा।

नासा की NEOWISE स्पेस प्रोब इंडिकेट से ली गई माप के आधार पर संकेत मिला है कि क्षुद्रग्रह आकार के लगभग 2,000 फीट (650 मीटर) है। यानी मान सकते हैं कि यह एनएफएल फुटबॉल के छह स्टेडियम के बराबर है।

नासा ने बताया कि यह चट्टान पृथ्वी से करीब 18 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा। यानी यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी (384,400 किलोमीटर) का करीब 4.6 गुना है। चंद्रमा, वैसे, पृथ्वी से लगभग 23 9, 000 मील (384,400 किलोमीटर) है।

अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, हालांकि कई छोटे क्षुद्रग्रह हर हफ्ते पृथ्वी की इस दूरी के भीतर गुजरते हैं, लेकिन यह इस आकार का कोई भी ज्ञात क्षुद्रग्रह या करीब 13 सालों बाद इतने करीब से गुजर रहा है। इससे पहले साल 2004 में क्षुद्रग्रह टॉटाटिस धरती के इतने करीब से गुजरा था।

Back to top button