10 सितंबर को वायुसेना में शामिल होगा राफेल, अक्‍टूबर में फ्रांस से आएंगे 4 और विमान

नयी दिल्ली। भारतीय वायु सेना के लिए तुरूप का इक्का बताये जा रहे लड़ाकू विमान राफेल को आगामी 10 सितम्बर को वायु सेना में औपचारिक तौर पर शामिल किया जायेगा। फ्रांस से खरीदे गये इन विमानों की पहली खेप पिछले महीने ही भारत आयी थी।

सूत्रों के अनुसार, इन पांचों लड़ाकू विमानों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फलोरेंस पार्ले की मौजूदगी में हरियाणा के अंबाला स्थित वायु सेना स्टेशन में एक समारोह में वायु सेना के बेड़े में शामिल किया जायेगा।
Also Read: कोरोना से संक्रमित लोगों को मोदी सरकार देगी 1.5 लाख रुपए? यहां जानिए सच्‍चाई
वायु सेना के एक अधिकारी ने बताया कि राफेल विमानों को वायु सेना के बेड़े में औपचारिक तौर पर शामिल करने के लिए 10 सितम्बर की तारीख का प्रस्ताव किया गया है लेकिन अभी रक्षा मंत्री के कार्यालय ने इस अनुरोध के बारे में कोई जवाब नहीं दिया है।
Also Read: मुहर्रम जुलूस को अनुमति देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- इससे अराजकता फैलेगी
लड़ाकू विमानों की कमी का सामना कर रही वायु सेना ने 59 हजार करोड़ रूपये की लागत से फ्रांस से 36 लड़ाकू विमान खरीद का सौदा किया है। इनमे से पांच विमान गत 29 जुलाई को भारत आये थे और चार विमानों की अगली खेप के अक्टूबर में आने की संभावना है।
Also Read: रिया चक्रवर्ती ने मुंबई पुलिस से मांगी मदद, सोशल मीडिया पर शेयर किया वीडियो
पाकिस्तान और चीन सीमा पर एक साथ दो मोर्चों पर अभियान के लिए वायु सेना के पास राफेल जैसे विमान की बेहद अधिक जरूरत बतायी जा रही है।
The post 10 सितंबर को वायुसेना में शामिल होगा राफेल, अक्‍टूबर में फ्रांस से आएंगे 4 और विमान appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button