10 जून २०१९ का राशिफल देखेँ…

मेष
आज व्यय की अधिकता रहेगी, परन्तु आमदनी सीमित रहेगी। मानसिक तनावों को हावी ना होने दें। विपरीत परिस्थितियों को भी अपने पक्ष में करने की अपनी अद्भुत क्षमता का प्रयोग करें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जल्दबाजी में कोई काम न करें। कहीं से अप्रत्याशित आमंत्रण मिले तो वहां सोच समझ कर ही जाएं, हो सकता है वहां कोई आपको हानि पहुंचाने का प्रयास करें या आप अनावश्यक किसी परेशानी में पड़ जाएं। जाना नितांत आवश्यक हो तो अपने किसी करीबी को बताकर जाएं और किसी को साथ ले लें। अधिक कमाने के चक्कर में किसी के बहकावे में ना आएं।

वृष
आज आपके लिए भाग्य और कर्म का अद्भुत संगम रहने वाला है। आज आप जो भी काम आप करेंगे, उसमें भाग्य का भी साथ रहेगा। आप कुछ ऐसे निर्णय लेंगे जिसका प्रभाव आने वाले समय में बेहतर होगा। किन्तु पारिवारिक मामलों में उलझन आपको कठोर निर्णय लेने के लिए बाधित कर सकती है। आपके लिए धैर्य और आपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना श्रेयकर रहेगा। इस समय परिवार की जरूरतों पर ध्यान देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बच्चों से संबंधित समस्याएं आपमें से कुछ के लिए तनाव का कारण हो सकती हैं। थकावट से कुछ के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो  सकती हैं।

मिथुन
स्वास्थ्य सन्दर्भ में यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही है, तो वह इस सप्ताह बढ़ सकती है, अतः पहले से ही सावधानी बरतें। धन के मामले में दिन सामान्य रहेगा। यदि बहुत समय से अपने लिए कोई वाहन या भोग-विलासिता का साजो-सामान खरीदने की योजना बना रहे थे, तो अब उसके फलीभूत होने का समय आ गया है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता का योग है। स्त्री पक्ष बहुत सहयोगी रहेगा।

कर्क
आप अपने अधीनस्थ अथवा सहभागी को अत्यधिक महत्व देते हुए उसे संवेदनशील मुद्दों को समझने में मदद कर सकतें हैं। व्यापारी ग्राहकों की पसंद में दिलचस्पी लेंगे और इसलिए आसानी से आर्थिक लाभ अर्जित कर पाएंगे। प्रेम संबंधों में रिश्तों की बात आने पर अपनी सच्ची भावनाओं को छिपाएं नहीं। अविवाहित युवक और युवतियों को अपना जीवनसाथी मिल सकता है। आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अच्छी ख़बरें मिलेंगी और आप अपने परिवार में एक उत्साहजनक नई भूमिका निभा सकते हैं।

सिंह
यह आपके लिए बाधाओं और मुश्किल से निपटने के लिए एक कठिन समय है। आज कार्यस्थल पर दूसरों की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने से बचें। अपने लक्ष्यों को प्राथमिकताओं दें। दूसरों से उपहार प्राप्त करने का यह अच्छा समय है। लंबे समय से लंबित मुकदमेबाजी और अदालती मामले आपके पक्ष में सुलझेंगे। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें एक मौका मिलेगा। पारिवारिक एव सामाजिक सन्दर्भ में आप किसी भी गलती के लिए सवालों के घेरे में आएंगे। छात्रों को विवरणों पर अधिक ध्यान देना होगा। बच्चे जीवन में अच्छा करेंगे और अच्छी प्रगति दिखाएंगे। सेहत की दृष्टि से दिन शुभ रहेगा।

कन्या
प्रियजनों के साथ समय बिताना आनंददायक रहेगा। व्यावसायिक सन्दर्भ में आज आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास बहुत अधिक काम है। किन्तु उसे पूरा करने के लिए समय बहुत कम है। व्यावसायिक, आर्थिक और सामाजिक प्रतिबद्धता का आपके आदेशों पर एक मजबूत प्रभाव पड़ेगा। मुल्ला की आमद और आगे बढ़ने की संभावनाएं और बढ़ेंगी। भाई-बहनों की  सामाजिक स्थिति में अप्रत्याशित और अचानक वृद्धि होगी। प्रेमी युगलों के लिए आज का दिन शुभ नहीं है। कुछ अनिष्ट घट सकता है। यह  घटना आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

तुला
परिवारिक जीवन में खुशी और सद्भाव कायम रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छा समय है। कानूनी उलझनों, वाहनों और तेज वस्तुओं से सावधान रहें। व्यवसाय क्षेत्र में मेहनत करते रहें तथा अपने काम को सुखद बनाने के लिए सभी प्रयास करें। शत्रु बनता काम बिगाड़ सकतें हैं, अत: सावधान रहें। आपको अपने कार्य क्षेत्र पर प्रभाव बनाने के लिए अपने संकायों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। आय में अनियमितता आपमें से कुछ को चिड़चिड़ा बना सकती है। आज आप में से कुछ को श्वास सम्बन्धी परेशानी से दो चार होना पड़ सकता है।

वृश्चिक
यह आपकी सामाजिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए एक अनुकूल समय है, क्योंकि प्रस्ताव योग्य दुल्हन और दूल्हे के लिए दरवाजा खटखटाएंगे। आपका साथी कुछ मुद्दों को विकसित कर सकता है, जो स्थानांतरण या माइग्रेशन का कारण हो सकता है। यह निकट और प्रिय लोगों से एक श्रृंखला या प्रतिक्रिया स्थापित कर सकता है। समझदारी से काम लें। शांत व्यवहार और अच्छी कार्य भावना के साथ अपने व्यवहार को संभालें।

धनु
भावनात्मक फैसलों के लिए बहुत अच्छा समय नहीं है, क्योंकि इस अवधि के दौरान आप जो भी निर्णय लेंगें, उसे पूरा करना मुश्किल होगा। आप अपनी  मनोदशा औरआत्मविश्वास में गिरावट का अनुभव कर सकते हैं। इस समय अपने साहस को बटोरें तथा समय का अधिकतम लाभ उठाएं। आज आपके लिए पारिवारिक सदस्यों का व्यवहार पहेली बन सकता है। सामुदायिक और साझेदारी के कार्य सुचारू रूप से आगे बढ़ेंगे और आप अपने व्यक्तिगत शिखर पर होंगे। आर्थिक दृष्टि से चीजें यथावत रहेंगी।

मकर
आज आपको अपने रिश्तों और संबंधों पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता हैं। सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले अच्छा करेंगे। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है। कार्यक्षेत्र पर नए विचार आकार लेंगे। घर या काम के मोर्चे पर आप अपनी जिम्मेदारियां साझा करने की आवश्यकता पड़ सकती हैं। अपनी कराधान योजनाओं और निवेशों की पहले ही जांच कर लें क्योंकि इस सप्ताह के अंत में भारी खर्च होने की संभावना है। माता का स्वास्थ्य आपकी ऊर्जा और धन का उपभोग कर सकता है। पैसों की आकस्मिक कमी आपको मुश्किल में डाल सकती है।

कुंभ
मुखर होने के नाते आप अपने मन की बात पारिवारिक सदस्यों से कह सकेंगे। इस बार अपने चातुर्य से आप उनसे मदद प्राप्त कर सकेंगे। यद्यपि छात्रों और श्रमिक वर्ग के लिए दिन शुभ नहीं है, किन्तु आपको अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं की प्राप्ति के प्रति गतिशील रहना चाहिए। वरिष्ठों और प्रभावशाली व्यक्तियों से मिलकर कार्य करना होगा, क्योंकि यह परीक्षा की घड़ी है। यदि अति आवश्यक नहीं है तो चीजों से छेड़छाड़ न करें। आज  खान—पान का ध्यान रखना शुभ रहेगा। आपमें से कुछ के लिए पहाड़ी इलाकों की यात्रा संभव है।

मीन
आज आप में से कुछ लोगों को अपने बिजनेस-पार्टनर या करीबी सहयोगी से समस्या हो सकती है। प्रोफेशन से संबंधित यात्राएं वांछित परिणाम नहीं दे पाएंगी। नए कार्यस्थल से जुड़ने या नई परियोजनाओं और उपक्रमों को शुरू करने के लिए दिन ज्यादा अनुकूल नहीं है। प्रेमपूर्ण संपर्क यदि कोई हो, तो यह एक बुरा मोड़ ले सकता है और आप में से कुछ लोग बदनामी और अपमान का शिकार हो सकते हैं। यह समय  भावनात्मक रूप से परेशान कर सकता है और अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हो सकता है। जीवनसाथी या संतान के कुछ स्वास्थ्य के लिए चिंता हो सकती है।

 

Back to top button