अभी अभी: हुआ बड़ा ऐलान, 1 अप्रैल से बंद हो जाएंगे ये 5 बैंक, देश में मचा हडकंप

1 अप्रैल से देश के 5 बैंक बंद होने जा रहे है । इन पांच बैंकों का विलय हो जाएगा। ये बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का हिस्सा होंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 5 सहयोगी बैंकों का विलय हो जाएगा। इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ पटियाला शामिल हैं।

अभी अभी: आई सबसे बड़ी खबर, आजम खान ने सीएम योगी से मिलाया हाथ

बड़ी खबर: सीएम योगी का सबसे बड़ा फैसला, अखिलेश को जल्द से जल्द…

अप्रैल से इन बैंकों की सभी शाखाएं SBI के ब्रांच के रूप में काम करेंगी। इतना ही नहीं भारतीय महिला बैंक भी इन एसबीआई में शामिल होंगी। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद भारतीय महिला बैंक को भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में विलय का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री अरूण जेटली के मुताबिक इस विलय से महिलाओं को बेहतर बैंकिंग सुविधाएं मिल सकेंगी।

देखें वीडियो: पाकिस्तान की इस ‘मुजरा डांसर’ ने कर डाली अश्लीलता की सारी हदे पार

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उसके सहयोगियों के विलय से पहले ही इन पांचों बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड एसबीआई नेटवर्क के तहत करते रहे हैं। अब इन सहयोगियों के विलय के बाद अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और मजबूत होगा और सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। एसबीआई में इन बैंकों के विलय से बैंक को 5,000 करोड़ रुपए की निश्चित पूंजी हासिल होगी।इस विलय के बाद एसबीआई के पास 21 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा के डिपॉजिट्स होंगे। वहीं लोन बुक भी 17.5 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच जाएगी।

Back to top button