1 के नोट की हो सकती है वापसी, छपाई होगी कीमत से ज्यादा!

- in कारोबार

आपने 1 रुपए का नोट बाजार में या अपने हाथ में पहले कब देखा था, शायद कई साल पहले, अब तो याद भी नहीं होगा आपको। इस नोट को खर्च करने के बारे में तो पूछना ही बेकार ही है। पर अब आपके हाथ में 1 रुपए का कड़क नोट जल्द ही दिख सकता है। समाचार चैनल NEWS-18 की एक ब्रेकिंग खबर के मुताबिक बाजार में जल्द ही 1 रुपए का नोट बाजार में दिख सकता है।1 के नोट की हो सकती है वापसी, छपाई होगी कीमत से ज्यादा!1994 के बाद बंद हो गई थी छपाई आपको बता दें कि नवंबर 1994 में 1 रुपए के नोट की छपाई बंद कर दी गई थी पर 1 रुपए की मुद्रा पूरी तरह से मान्य थी और अभी भी है। तमाम लोगों के पास अभी भी 1 रुपए के नोट पड़े हुए हैं और वह उन्हें एक याद के तौर पर संभाल कर रखे हुए हैं। अपको अपने आस-पास कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जिनके पास किसी किताब या फिर दराजों में 1 रुपए का नोट सहेज कर रखा हुआ मिल जाएगा।

नोट की वापसी पर सवाल हालांकि 1 रुपए के नोट की वापसी पर कई लोग सवाल कर रहे हैं। लोगों ने कहा कि ये बात समझ से परे है कि 1 रुपए का नोट की क्यों छपाई की जा रही है, जबकि इसकी छपाई की लागत इस नोट की कीमत से अधिक है। वहीं एक व्यक्ति ने कहा है कि आज के दौर में 1 रुपए में कुछ भी नहीं मिलता है ऐसे में एक रुपए का नोट छापने की कोई जरूरत नहीं है।

10 रुपए के नोट और 5 रुपए के सिक्के भी होंगे जारी आपको बता दें कि RBI जल्द ही 10 रुपए नए नोट और 5 रुपए के नए सिक्के जारी कर सकती है। नोटबंदी के बाद से सरकार बाजार में पूरी तरह से अलग और बदली हुई करेंसी लाना चाह रही है ताकि कोई भी इनकी नकल करके जाली मुद्रा बाजार में न चला सके।

यह भी पढ़े: देखे विडियो: मोदी के क्षेत्र में CM योगी, 51 किलो दूध से बाबा विश्वनाथ का किया रुद्राभिषेक

अफवाहों पर न दें ध्यान इससे पहले बाजार में 10 रुपए के सिक्के को लेकर अफवाह थी कि 10 रुपए के सिक्के नकली हैं जिसके बाद दिल्ली-NCR के तमाम इलाकों और पूर्वी उत्तरप्रदेश समेत कई इलाकों में लोगों ने 10 रुपए के सिक्के लेने से इंकार कर दिया था। बाद में RBI ने इस बारे में निर्देश जारी करते हुए कहा कि 10 रुपए का कोई भी सिक्का नकली नहीं है और सभी सिक्के सहीं, जो भी व्यक्ति 10 रुपए के सिक्के लेने से इंकार करेगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। RBI के इस संदेश के बाद लोगों में 10 रुपए के सिक्के को लेकर भ्रम दूर हुआ।

You may also like

माल्या जैसे कर्ज ना चुकाने वालों पर नकेल कसेगी मोदी सरकार, उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली । कर्ज ना चुकाने वाले (डिफॉल्टर) प्रमोटरों