ह‍रियाणा में मुख्‍य सचिव के बाद अब नए गृह सचिव की ताजपोशी की तैयारी

हरियाणा में सीनियर आइएएस अफसरों की सेवानिवृत्ति के चलते उच्च स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल का दौर जारी है। मुख्य सचिव पद पर केशनी आनंद अरोड़ा और वित्तायुक्त के रूप में नवराज संधू की नियुक्ति के बाद अब नए गृह सचिव की तलाश शुरू हो गई है। मौजूदा गृह सचिव एसएस प्रसाद 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जिनकी कुर्सी संभालने के लिए आधा दर्जन आइएएस लॉबिंग में जुटे हैं।

गृह सचिव एसएस प्रसाद 31 जुलाई को होंगे रिटायर, करीब छह आइएएस लगे लॉबिंग में

अगस्त 2017 में डेरा सच्चा सौदा प्रकरण में ङ्क्षहसा के बाद सरकार ने तत्कालीन गृह सचिव रामनिवास को हटाते हुए 14 सितंबर को एसएस प्रसाद को इस पद पर बैठाया था। 1984 बैच के आइएएस प्रसाद तभी से गृह सचिव की जिम्मेदारी संभालते आए हैं।

उनकी रिटायरमेंट के बाद नया गृह सचिव बनने की दौड़ में 1986 बैच के विजय वर्धन, 1986 बैच के संजीव कौशल व धीरा खंडेलवाल और 1987 बैच के टीसी गुप्ता व देवेंद्र सिंह सबसे आगे हैं। हालांकि वरिष्ठता के अनुसार 1985 बैच के पी राघवेंद्र राव की दावेदारी भी बनती है, लेकिन वह केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं।

पांच साल में छठे गृह सचिव की नियुक्ति

मौजूदा मनोहर सरकार में छठे गृह सचिव की नियुक्ति होगी। एसएस प्रसाद से पहले रामनिवास को पीके दास की जगह गृह सचिव लगाया गया था। दास को जाट आरक्षण आंदोलन की आड़ में हुई हिंसा की जांच के लिए गठित प्रकाश सिंह कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक होने से ठीक पहले हटाया गया था। पीके दास से पहले मनोहर सरकार ने पीके महापात्रा को गृह सचिव की जिम्मेदारी सौंपी थी।

सुरीना राजन व सरो अगले महीने होंगे रिटायर

केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चल रही 1985 बैच की ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडड्र्स की महानिदेशक सुरीना राजन तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। 1984 बैच की आइएएस नवराज संधू 30 नवंबर को रिटायर होंगी।

अगले साल रिटायर होने वाले अफसरों की बात करें तो केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चल रहीं रजनी शेखरी सिब्बल 29 फरवरी, परिवहन सचिव धनपत सिंह 30 अप्रैल, सेंट्रल केमिकल एंड पेट्रोकेमिकल डिपार्टमेंट के सचिव पी राघवेंद्र राव 31 मई और साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के महानिदेशक प्रवीण कुमार 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। मुख्य सचिव केंशनी आनंद अरोड़ा और आइएएस शिव प्रसाद अगले साल 30 सितंबर तथा सुमेधा कटारिया 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगी।

Back to top button