हैट्रिक लेकर चामिंडा वास ने मनाया था वैलेंटाइन-डे, विश्वकप में तोड़ा था हर बांग्लादेशी का दिल

वैसे तो 14 फरवरी वैलेंटाइन-डे के तौर पर मनाया जाता है। दुनिया भर के लोग प्यार के इस दिन को पूरी गर्म-जोशी और रूमानियत के साथ मनाते हैं, लेकिन क्रिकेट जगत में इस दिन को दूसरी वजह से खास माना जाता है। श्रीलंकाई तेज गेंदबाज चमिंडा वास ने 2003 क्रिेकेट विश्वकप के दौरान इसी दिन बांग्लादेश की टीम पर कहर ढाया था।हैट्रिक लेकर चामिंडा वास ने मनाया था वैलेंटाइन-डे, विश्वकप में तोड़ा था हर बांग्लादेशी का दिल

इस विश्वकप में वास ने मैच की शुरुआती तीन गेंदों पर हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बनाया था। बाएं हाथ के मीडियम पेसर रहे वास ने यह कमाल बांग्लादेश के खिलाफ किया था। मैच 14 फरवरी को पीटरमारित्जबर्ग में खेला गया।

दिलचस्प है कि मैच की शुरुआती 3 गेंदों पर हैट्रिक लेने की उपलब्धि अब तक सिर्फ उन्हीं के नाम दर्ज है। सनथ जयसूर्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। पहला ओवर वास लेकर आए। और चार गेंदों पर ही चार बांग्लादेशी खिलाड़ियों का शिकार कर डाला।

वास ने पहली गेंद पर हानन सरकार को बोल्ड किया। दूसरी गेंद पर मोहम्मद अशरफुल को लपका और तीसरी गेंद पर एहसान-उल-हक को जयवर्धने के हाथों कैच कराया। फिर पांचवीं गेंद पर सनवर हुसैन को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इस मैच में बांग्लादेश की टीम 124 रन पर ऑलआउट हुई जिसमें वास ने 9.1 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए। श्रीलंका ने 21.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 126 रन बनाकर 10 विकेट से मैच जीत लिया।

वास के अलावा मुरलीधरन ने 25 रन देकर 3 विकेट लिए। विश्वकप में हैट्रिक लेने वाले वास तब तीसरे गेंदबाज बने थे। उनसे पहले भारत के चेतन शर्मा ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में हैट्रिक लेने की उपलब्धि हासिल की।

वहीं, पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 1999 में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह कमाल किया। वास के बाद ब्रेट ली, केमार रोच, स्टीवन फिन और जेपी डुमिनी, लसिथ मलिंगा ने भी वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली।

वास का इंटरनेशनल करियर

45 वर्षीय वास ने अपने करियर में 322 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले और 2025 रन बनाने के अलावा 400 विकेट लिए। वहीं, 111 टेस्ट मैचों में कुल 3089 रन बनाने के अलावा 355 विकेट झटके। उन्होंने करियर का अंतिम टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ कोलंबो में जुलाई 2009 में खेला।

Back to top button