हेल्थ : नाभि खिसकना एक आम समस्या, ऐसे करें उपाय

स्वस्थ शरीर की चाहत हर व्यक्ति को होती हैं और इसके लिए व्यक्ति अपने खानपान और व्यायाम पर बहुत ध्यान देता है। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि अचानक झटके से उठने, कूदने या खाली पेट भार उठाने की वजह से नाभि खिसक जाती हैं जो कि बेहद ही आम समस्या हैं। लेकिन यह आम समस्या तब तकलीफदेह हो जाती हैं जब नाभि खिसकने की वजह से पेट दर्द, और पेट से जुडी कई अन्य समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से नाभि खिसकने की स्थिति से आराम मिलेगा।

सरसों का तेल

नाभि खिसकने पर इसे वापस अपनी जगह लाने में सरसों का तेल काफी मददगार होता है। इसके अलावा यह दर्द को भी दूर कर देता है। जब आपकी नाभि खिसक जाए तो तीन से चार दिन नियमित रुप से खाली पेट सरसों के तेल की कुछ बूंदे नाभि में डालें। आपको जल्द ही फर्क दिखायी देगा और धीरे धीरे नाभि अपनी जगह पर आना शुरू हो जाएगी।

आंवला और गिलोय से करें उपचार

नाभि खिसकने पर एक चम्मच आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलकर नाभि के चारों ओर इस पेस्ट को लगाएं और कुछ देर तक लेटे रहें। दिन में दो बार नाभि पर आंवले का पेस्ट लगाने से नाभि अपनी जगह पर आ जाती है। इसके अलावा नाभि खिसकने पर दर्द से राहत पाने के लिए गिलोय भी काफी लाभकारी साबित होता है।

योग है लाभकारी

नाभि खिसकने पर व्यक्ति को नौकासन, पवनमुक्तासन और हलासन करना चाहिए। ये ऐसे आसन हैं जो इस समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित होते हैंय़ अगर आपको आए दिन ऐसी समस्या होती है तो आपको नियमित रुप से ये आसन करने चाहिए।

मसाज कराएं

नाभि खिसकने पर मसाज कराने से भी दर्द से काफी राहत मिल जाती है। लेकिन यह मसाज सामान्य मसाज की तरह नहीं होता है बल्कि इसे किसी विशेषज्ञ से करवाना पड़ता है। जब आपको इस तरह की समस्या हो तो उस दौरान भारी चीजें उठाने से परहेज करें अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

चाय पत्ती है फायदेमंद

नाभि खिसकने के बाद कुछ लोगों को तेज दस्त होने लगता है। ऐसी स्थिति में एक गिलास पानी में एक चम्मच चायपत्ती मिलाकर उबाल लें और छानकर गुनगुना चाय पीएं। इससे दर्द तो कम होगा ही साथ में नाभि अपनी जगह पर आ जाएगी।

Back to top button