हाॅस्पिटल पहुंचने से पहले ही खत्म हुई मां -बेटे की जिंदगी, हादसे के बाद एेसा था मंजर

मुंबई।दक्षिण भारत में भारी तबाही के बाद चक्रवाती तूफान ओखी ने मुंबई में दस्तक दे दी है। इसका जोर कम होने के बावजूद सोमवार शाम महानगर के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मुंबई और कोंकण समेत सभी तटीय इलाकों में मछुआरों और आम लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। ओखी का असर बुधवार तक रह सकता है।हाॅस्पिटल पहुंचने से पहले ही खत्म हुई मां -बेटे की जिंदगी, हादसे के बाद एेसा था मंजर

उठ सकती हैं ऊंची-ऊंची लहरें

– मुंबई महानगर पालिका के आपातकालीन व्यवस्थापन कक्ष ने चक्रवात के मद्देनजर नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की है। आगाह किया है कि चार से सात दिसंबर तक समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी।

– मुंबई के अलावा सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में भी चक्रवात का असर दिखा। इसके चलते शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने ट्वीट कर इन जिलों के स्कूलों, कॉलेजों में मंगलवार को एहतियातन छुट्टी का ऐलान कर दिया।

आज गुजरात में दे सकता है दस्तक

– ओखी गुजरात की ओर भी बढ़ रहा है। इसके मंगलवार देर रात गुजरात के तटों से टकराने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार देर रात गुजरात के तट से टकराते वक्त तूफान के कमजोर पड़ने की संभावना जाहिर की है।

– तूफान सूरत के पास समुद्र तट को डीप डिप्रेशन के तौर पर पार कर सकता है। इसे अति भीषण समुद्री चक्रवात की कैटेगरी में रखा गया है। मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है। इन इलाकों में मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। नुकसान को कम से कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

ये किए उपाय
-समुद्र की ओर जाने वाले छह रास्तों को बंद कर दिया गया है।
-चैत्यभूमि जाने वालों के लिए वैकल्पिक मार्ग बनाए गए हैं।
-चैत्यभूमि आने वाले हजारों लोगों के लिए 350 मोबाइल शौचालय, 350 बाथरूम और स्वास्थ्य सुविधा का इंतजाम किया गया है।
-नौसेना, कोस्ट गार्ड, लाइफ गार्ड और दमकल विभाग को सजग रहने के निर्देश

ये भी पढ़ें: शशि कपूर की कपूर ख़ानदान के साथ ये आख़िरी तस्वीर देखकर आपकी आँखों में आ जाएगे आंसू

उठ सकती हैं ऊंची-ऊंची लहरें

मुंबईमहानगर पालिका के आपातकालीन व्यवस्थापन कक्ष ने चक्रवात के मद्देनजर नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की है। आगाह किया है कि चार से सात दिसंबर तक समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी।

Back to top button