हापुड़-बुलंदशहर समेत यूपी और पंजाब में NIA का छापा, 4 संदिग्ध हिरासत में

पश्चिमी यूपी में अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का एक और मॉड्यूल तोड़ने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) गुरुवार तड़के यूपी के अमरोहा और हापुड़ में छापेमारी कर रही है। यूपी के कई शहरों के साथ ही हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में भी एनआईए छापेमारी कर रही है।हापुड़-बुलंदशहर समेत यूपी और पंजाब में NIA का छापा, 4 संदिग्ध हिरासत में

हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम अट सैनी में गुरुवार की तड़के एनआईए की टीम ने छापा मारकर 3 लोगों को हिरासत में लिया है, जबकि बदरखा गांव में भी छापे की सूचना है। सुबह करीब 9 बजे एनआईए की टीम गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली में मौजदू थी।

एनआईए ने कलौली में दी दबिश, एक संदिग्ध गिरफ्तार
बुलंदशहर में भी एनआईए की छापेमारी। देहात कोतवाली क्षेत्र और कलोली गांव में एनआईए की टीम का छापा। एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। एनआईए की टीम हबीब को दिल्ली अपने साथ ले गई।

12 जनवरी को भी पड़ा था छापा
पश्चिमी यूपी में अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का एक और मॉड्यूल तोड़ने में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सफलता मिली है। एनआईए ने बीते शुक्रवार देर रात मेरठ के मुंडाली थाना क्षेत्र के जिसौरा गांव के मोहम्मद अफसार को हापुड़ से गिरफ्तार कर लिया। अफसार की निशानदेही पर शनिवार सुबह करीब साढे़ चार बजे गाजियाबाद के धौलाना क्षेत्र के पिपलेड़ा गांव से युवक शहजाद को भी हिरासत में लिया गया। इसके अलावा मेरठ के जिसौरा और अजराड़ा गांव समेत गाजियाबाद व हापुड़ में कई जगह छापेमारी की गई है।

एनआईए के मुताबिक, अफसार (24) और शहजाद (21) पिपलेड़ा के ही जामिया हुसैनिया अबुल हसन मदरसे में शिक्षक थे। शहजाद से एक पैन ड्राइव, एक मेमोरी कार्ड और कुछ संदिग्ध किताबें बरामद की गई हैं। वहीं, अफसार की निशानदेही पर अजराड़ा निवासी उसके मामा के यहां से एक बैग और मोबाइल बरामद किया गया। एनआईए का दावा है कि अफसार उन लड़कों में है, जो दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य शहरों में आत्मघाती हमलों व बम धमाकों को अंजाम देने की फिराक में हैं। अफसार इसके लिए मई और अगस्त में इफ्तिकार साबिर के साथ जम्मू-कश्मीर के तीन स्थानों पर भी गया था।

ये सभी युवक आईएस से जुड़ी संस्था हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के लिए काम करते हैं। शनिवार को ही एनआईए ने अफसार को दिल्ली में कोर्ट के सामने पेश कर पूछताछ के लिए छह दिन का रिमांड ले लिया। इससे पहले 26 दिसंबर को भी एनआईए ने मेरठ, हापुड़ और अमरोहा समेत 17 जनपदों में छापेमारी कर गिरफ्तारियां और बरामदगी की थीं। अब तक कुल 12 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। बताया गया कि शहजाद गाजियाबाद के कॉलेज से बीए पास है और गांव के मस्जिद परिसर में ही बने मदरसे में हिंदी पढ़ाता था। वह विगत 24 दिसंबर को यहां से छोड़कर चला गया था। मदरसे में पढ़ाने के दौरान दोनों संपर्क में आए थे। उधर, दोनों को उनके परिजनों ने बेकसूर बताया है।

Back to top button