हाथों की नायाब कारीगरी देखनी हो तो नेरियामंगलम के इन मार्केट्स का करें दौरा

मुन्नार, तेक्कड़ी और एर्नाकुलम शहर को घूमने जितना ही एक्साइटिंग है यहां के मार्केट्स घूमना। क्योंकि यहां लोग एक्सेसरीज़ से ज्यादा चायपत्ती, मसाले, चॉकलेट्स और हैंडीक्राफ्ट के आइटम्स खरीदते हुए ज्यादा नज़र आते हैं। यहां के मसालों की खुशबू सिर्फ भारत में ही नहीं यहां से बाहर भी फैली हुई है। सड़कों के किनारे बनीं छोटी-छोटी दुकानों पर चाय, कॉफी, अरोमा ऑयल, लड़की के खूबसूरत आइटम्स आपको शॉपिंग करने पर मजबूर कर देंगे इसकी गारंटी है।हाथों की नायाब कारीगरी देखनी हो तो नेरियामंगलम के इन मार्केट्स का करें दौरा

इनके अलावा इन मार्केट्स में सब्जी, चावल, स्ट्रॉबेरीज़, मिट्टी और तांबे के बर्तन, खिलौने ये सारी चीज़ें भी मिलती हैं। तो कौन से मार्केट किन चीज़ों के लिए मशहूर हैं जानते हैं इनके बारे में…

माटूपेट्टी डैम मार्केट

माटूपेट्टी डैम और झील यहां घूमने वाली बहुत ही खूबसूरत जगहें हैं। जहां आप बोटिंग और घुड़सवारी का मज़ा ले सकते हैं। यहां पास में ही एक लोकल मार्केट है जिसमें गिफ्ट, लकड़ी के सामान, पेन, चम्मच जैसी कई चीज़ें मिलती है। साउथ इंडिया के मार्केट्स में हैंडीक्राफ्ट आइटम्स की भरमार रहती है।

जॉनसन वुड क्रॉफ्ट

अगर आप यहां से कुछ ट्रेडिशनल हैंडीक्रॉफ्ट चीज़ों की खरीददारी करना चाहते हैं तो जॉनसन वुड क्रॉफ्ट बेस्ट है। जहां से आप तांबे, पीतल के बर्तन, चंदन की लकड़ी के सामान, लैंप, स्नैक बोट जैसी चीज़ें खरीद सकते हैं। जो हाथों की कारीगरी का बेहतरीन नमूना है।

डीज़ा गिफ्ट हाउस

सजावट से लेकर हैंडीक्रॉफ्टेड चीज़ों की खरीददारी के लिए मुन्नार में डीज़ा गिफ्ट हाउस बहुत ही अच्छी जगह है। यहां अवेलेबल ज्यादातर चीज़ें स्थानीय कलाकारों द्वारा हाथ से बनाई जाती हैं। जो बेशक आपको थोड़ी महंगी लगेंगी लेकिन उनकी क्वालिटी बहुत ही अलग होती है। जो गिफ्ट करने के साथ ही सजाने के लिए भी बेस्ट होते हैं।

माराक्कर शॉपिंग सेंटर

यहां से आप सॉवनियर की खरीददारी कर सकते हैं। कॉफी मग्स, खिलौने, पिक्चर पोस्टकॉर्ड, ग्रीटिंग कॉर्ड्स, हाथों से बने हुए सामान और भी ऐसी दूसरी कई चीज़ें खरीद सकते हैं।

लोकहार्ट टी फैक्ट्री

मुन्नार आकर चाय, कॉफी और मसाले नहीं खरीदे तो मतलब आपकी शॉपिंग अधूरी है। जो खासतौर से अपनी खुशबू और स्वाद के लिए मशहूर हैं। और यहां इनकी इतनी वैराइटी मौजूद है जो आपको बेस्ट चुनने में कनफ्यूज़ कर देंगे। ताजी पत्तियों को आप फैक्टी आउटलेट्स जैसे कन्नीमालाय एस्टेट, लोकहार्ट टी फैक्ट्री, कोलुकूमलाई टी एस्टेट से खरीद सकते हैं।

नीलकुरिंजी चॉकलेट हब एंड साड़ी सेंटर

यहां बहुत ही अच्छी क्वालिटी के कोकोआ से बने चॉकलेट्स की खरीददारी कर सकते हैं। जो बहुत ही टेस्टी होते हैं और इनकी कुदरती स्वाद और खुशबू तो ऐसा होता है कि पूरी गली इससे महकती रहती है। वैसे इसके अलावा आप यहां से ट्रेडिशनल सिल्क साड़ी, सिल्वर-गोल्ड जूलरी, वॉल हैंगिंग्स, लकड़ी के आइटम्स, नारियल से बनने वाली हैंडीक्राफ्ट्स की भी शॉपिंग कर सकते हैं।

Back to top button