‘हाथी’ पर सवार हुए अंबिका चौधरी, ‘साइकिल’ छोड़ी, देखते रहे गए मुलायम

अंबिका चौधरी

कभी मुलायम सिंह यादव के खासम खास रहे अंबिका चौधरी ने साइकिल छोड़ दी. कभी मुलायम के साथ मंच पर बैठे दिखने वाले अंबिका आज हाथी पर सवार हो गए. शनिवार को मायावती ने एक प्रेस कांफ्रेंस की और सपा-कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला. इसके बाद सपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री अंबिका चौधरी को बसपा ज्वाइन कराई.

अंबिका चौधरी को अखिलेश यादव ने कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया था और वो मुलायम के बेहद खास माने जाते हैं. लखनऊ में उन्होंने मायावती की उपस्थिति में समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर बसपा ज्वाइन कर ली. बसपा में शामिल होने के बाद उन्होंने मुलायम से फोन पर बात भी की.

हाथी पर सवार होने के बाद अम्बिका चौधरी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से जो कुछ भी समाजवादी पार्टी में हुआ उससे कहीं न कहीं बीजेपी प्रदेश में मजबूत हुई. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की कलह की वजह से सेक्युलर शक्तियां कमजोर हुई. यही वजह है कि दलित और अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिए उन्होंने बसपा ज्वाइन की है.

अम्बिका चौधरी ने कहा कि सपा जिस वजह से सत्ता में आई उसी को भूल गई. उन्होंने कहा कि वे मुलायम सिंह के करीबी रहे हैं. लेकिन जिस तरह से अखिलेश और उनके समर्थकों ने मुलायम का अपमान किया उससे वह दुखी हैं.

अम्बिका चौधरी को पार्टी में ज्वाइन कराने के बाद मायावती ने कहा जितना सम्मान उन्हें सपा में मिला उससे कहीं ज्यादा बसपा में दिया जाएगा. मायावती ने उन्हें उनकी सीट बलिया से बसपा का प्रत्याशी भी घोषित किया.

चुनाव से पहले अंबिका चौधरी का सपा छोड़ना कहीं न कहीं पार्टी के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है. उनकी छवि उन गिने-चुने नेताओं की है जिनकी लिखने-पढ़ने में दिलचस्पी है. संसदीय प्रणाली के जानकार होने के साथ वह सदन के भीतर बहस मुबाहिसे में भी पारंगत हैं

Back to top button