हर दिन एक अंडा खाएं, दिल की बीमारियां दूर भगाएं

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि- an apple a day keeps the doctor away यानी हर दिन एक सेब खाने वाला व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है और उसे डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन अब सेब की जगह अंडे ने ले ली है। जी हां.. एक चाइनीज स्टडी में यह बात सामने आयी है कि वैसे लोग जो हर दिन एक अंडा खाते हैं उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने का खतरा उन लोगों की तुलना में बेहद कम हो जाता है जो बिलकुल अंडा नहीं खाते। 

4 लाख से ज्यादा लोगों पर की गई रिसर्च 
इस रिसर्च के अनुसंधानकर्ताओं ने एक अंडे के सेवन को लेकर किए गए एक सर्वे डेटा का परीक्षण किया। इसमें 4 लाख 61 हजार 213 वयस्कों को शामिल किया गया था और इन सभी की औसत उम्र 51 साल थी। जब ये सभी लोग स्टडी में शामिल हुए थे तो इनमें से किसी को भी दिल से जुड़ी कोई बीमारी नहीं थी। कुल मिलाकर ये सभी लोग हर दिन औसतन आधा अंडा खाते थे। इनमें से करीब 9 प्रतिशत ने पूरी तरह से अंडा खाना बंद कर दिया जबकि 13 प्रतिशत ने हर दिन 1 अंडा खाना शुरू किया। 

दिल की बीमारी और मौत का खतरा कम 
रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों में से करीब 50 प्रतिशत प्रतिभागियों पर 9 साल तक नजर रखी गई जिसके बाद यह नतीजे सामने आए कि वैसे लोग जिन्होंने कभी अंडा नहीं खाया उनकी तुलना में वैसे लोग जिन्होंने 1 अंडे से कम यानी अंडे का करीब 75 फीसदी हिस्सा हर रोज खाया उनमें हृदयवाहिनी से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा 11 प्रतिशत कम था। साथ ही इस तरह की बीमारियों से मौत का खतरा भी 18 प्रतिशत कम हो गया था। 

अंडा, लीन प्रोटीन का मुख्य सोर्स है 
बॉस्टन के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के रिसर्चर लक ड्जूस जो इस स्टडी में शामिल नहीं थे ने कहा, ‘यह स्टडी उन लोगों के लिए बेहद अहम है जो दुनिया के उस हिस्से में रहते हैं जहां अंडे शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों का अहम स्त्रोत है।’ हार्ट नाम के जर्नल में पब्लिश हुई इस स्टडी में कहा गया है कि अंडे डायट्री कलेस्ट्रॉल का मुख्य सोर्स है। साथ ही अंडों में उच्च क्वॉलिटी का लीन प्रोटीन और कई विटमिन्स भी पाए जाते हैं

Back to top button