हरियाणा विधानसभा का बजट सेशन शुरू, 6 नई मेट्रो परियोजनाएं देंगी विकास को गति

हरियाणा में छह नई मेट्रो परियोजनाएं भविष्य में विकास को और गति प्रदान करेंगी। विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत पर राज्यपाल के अभिभाषण में सरकार की इन परियोजनाओं की परिकल्पना की गई है। सरकार नरेला-कुंडली, फरीदाबाद-गुरुग्राम, एचएसवीपी सिटी सेंटर से रेलवे स्टेशन, गुरुग्राम-बहादुरगढ़ से सांपला, बाढ़सा से द्वारका और गुरुग्राम से दक्षिणी परिधि सड़क पर मेट्रो विस्तार करने को लेकर गंभीरता से जुटी हुई है।हरियाणा विधानसभा का बजट सेशन शुरू, 6 नई मेट्रो परियोजनाएं देंगी विकास को गति

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने बताया कि भाजपा सरकार दिल्ली से गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और बहादुरगढ़ तक मेट्रो लाइन के विस्तार के लिए 35 सौ करोड़ रुपये अधिक का निवेश पहले ही कर चुकी है। जबकि छह नई परियोजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए कवायद जारी है।

इन परियोजनाओं के धरातल पर साकार होने के बाद एनसीआर क्षेत्र में जहां आवागमन और आसान होगा, वहीं प्रदूषण की मात्रा में भी कमी आएगी। दिल्ली से सटा क्षेत्र होने के कारण हरियाणा के जिलों में प्रदूषण की मात्रा कम करना सरकार का बड़ा लक्ष्य है। इसके अलावा विकास के नए द्वार खुलेंगे। इसके आसपास नई विकास परियोजनाएं आएंगी। लोगों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि सरकार आधारभूत संरचना विकसित पर विशेष ध्यान दे रही है।

Back to top button