हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने में तेजी, सुनीता दुग्‍गल व कटारिया ने भरे पर्चे

हरियाणा में लाेकसभा चुनाव की सरगर्मियोंं काफी बढ़ गई हैं। इसके साथ ही प्रत्‍याशियों द्वारा नामांकन भी तेज हो गया है। शुक्रवार को भाजपा के दो प्रत्‍याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रतनलाल कटारिया और सिरसा सीट से पार्टी की प्रत्‍याशी सुनीता दुग्‍गल अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। भाजपा के कुछ अन्‍य प्रत्‍याशियों के भी आज नामांकन दाखिल करने की संभावना है।

सुनीता ने सिरसा और रतनलाल कटारिया ने अंबाला से नामांकन दाखिल किया

अंबाला में भाजपा प्रत्‍याशी रतनलाल कटारिया ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया तो उनके साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, पंचकूला विधायक ज्ञान चंद गुप्ता आदि मौजूद थे। कटारिया ने नामांकन दाखिल करने से पहले मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल के साथ रोड शो किया। नामांकन से पहले सीएम मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। कटरिया का मुकाबला कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता कुमारी सैलजा से होगा।

अंबाला सीट नामांकन दाखिल करते रतनलाल कटारिया। साथ में सीएम मनोहरलाल व अनिल विज।

उधर सिरसा सुरक्षित सीट से भाजपा की प्रत्‍याशी सुनीता दुग्‍गल ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष सुभाष बराला भी मौजूद थे। सुनीता दुग्‍गल का मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस के प्रदेश प्रधान डॉ.अशोक तंवर से होगा।

इससे पहले बृहस्‍पतिवार को कांग्रेस और भाजपा के एक-एक दिग्गज प्रत्याशियों ने पर्चे भरे थे। कांग्रेस की ओर से गुरुग्राम में पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव तो भाजपा के सांसद धर्मबीर सिंह ने भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट के लिए नामांकन कराया।

सिरसा में नामांकन करने जातीं सुनीता दुग्‍गल। साथ में हैं प्रदेश भाजपा प्रधान सुभाष बराला।

नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन 16 अप्रैल को चार लोकसभा सीटों पर पांच उम्मीदवारों ने छह पर्चे भरे थे। बृहस्पतिवार को 13 उम्मीदवारों ने 15 नामांकन पत्र दाखिल किए।  भिवानी- महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भाजपा  उम्मीदवार धर्मबीर सिंह व मोहित चौधरी ने नामांकन भरा। गुरुग्राम में कांग्रेस के कैप्टन अजय यादव व शकुंतला, दक्ष पार्टी की पूजा त्यागी, राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी के हंस कुमार ने नामांकन दाखिल किए।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि बृहस्‍पतिवार को कुरुक्षेत्र में निर्दलीय कंवल जीत सिंह ने नामांकन कराया है। हिसार में निर्दलीय प्यारेलाल और सोनीपत में एसयूसीआइ (सी) के बलबीर ने नामांकन पत्र दाखिल किया। फरीदाबाद में आरक्षण विरोधी पार्टी के दीपक गौड, आजाद उम्मीदवार संजय मौर्या, आदिम भारतीय दल के हरिशंकर राजवंश, ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के रामकिशन गोला व लोकप्रिय समाज पार्टी के मुकेश कुमार सिंह ने नामांकन कराया।

12 करोड़ की शराब और नकदी जब्त

हरियाणा में तेजी पकड़ते चुनावी घमासान के बीच अभी तक 12 करोड़ की शराब और नकदी जब्त की गई है। इसके अलावा कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए थानों में 89 हजार 672 लाइसेंसशुदा हथियारों को जमा कराया गया है। 1198 आपराधिक मामले दर्ज कर 9397 के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं। इसके अलावा आचार संहिता के उल्लंघन की 1651 शिकायतें सीविजल एप पर आईं जिनमें तीन को छोड़कर सभी का निपटारा कर दिया गया है। अंबाला में सीविजल एप पर सर्वाधिक 413 शिकायतें आईं, जबकि कुरुक्षेत्र में 238, गुरुग्राम में 200, हिसार में 110, करनाल मे 107 तथा सिरसा में 114 शिकायतें दर्ज हुईं।

Back to top button