हरियाणा में लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां, हर विधानसभा क्षेत्र की पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का ईवीएम से होगा मिलान

लोकसभा चुनाव में 23 मई को मतगणना के लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। ईवीएम से मतदान को लेकर बाद में कोई सवाल न उठें, इसलिए मतगणना के दौरान हर विधानसभा की पांच वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम में पड़े वोट से किया जाएगा। हालांकि इससे पहले प्रत्याशियों और एजेंट की राय ली जाएगी कि किस बूथ की वीवीपैट मशीन की पर्चियों का मिलान किया जाए।

प्रत्याशियों और एजेंट की मर्जी से किसी भी बूथ की वीवीपैट की होगी गणना

इस बार मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। एजेंट और प्रत्याशियों को करीब सात बजे तक हर हाल में पहुंचना होगा, ताकि पांच बूथों की वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया जा सके। प्रत्याशी और एजेंट जिन बूथों के नाम बताएंगे, उन्हीं बूथों की वीवीपैट और ईवीएम में पड़े वोटों का मिलान किया जाएगा। इस दौरान यदि वोट में कोई अंतर मिलता है तो वीवीपैट के ही वोट सही माने जाएंगे। इसके बाद मतगणना शुरू होगी।

” प्रशासन की तरफ से मतगणना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्ट्रांगरूम की कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त है। मतगणना पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता से हो, इसके लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं।

Back to top button