हरियाणा में फंसे 2224 लोगों को वापस लाई UP सरकार

प्रमुख संवाददाता

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की वापसी शुरू हो गई है। हरियाणा से 82 बसों के ज़रिये 2224 लोगों को लाकर उनके गृह जनपदों के क्वारंटीन कर दिया गया है। इन सभी लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही यूपी लाया गया है। 14 दिन बाद इनका फिर से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। रिपोर्ट सही आई तो यह लोग अपने घरों को जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने इन्फेक्शन रोकने के लिए भी सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है। इसके लिए जल्दी ही टीम का गठन किया जायेगा। सरकार डॉक्टरों की टीम को भी प्रशिक्षण देने पर विचार कर रही है।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में हॉट स्पॉट योजना काफी कारगर नज़र आ रही है क्योंकि कोरोना के 90 फीसदी नये केस हॉट स्पॉट इलाकों से ही आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 390 इलाकों को हॉट स्पॉट बनाया गया है। इसके अलावा लॉक डाउन का भी सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश सरकार ने दिया हुआ है। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब तक 30 हज़ार 163 एफआईआर दर्ज कराई गई हैं और 31 हज़ार से ज्यादा वाहन सीज किये गए हैं। 269 लोगों के पासपोर्ट जब्त किये गए हैं और 44 विदेशी लोगों के खिलाफ पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है।

श्री अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 लाख से अधिक मजदूरों को रोज़गार देने का फैसला किया है। इस दिशा में भी तेज़ी से काम चल रहा है। 18823 ग्राम पंचायतों में 44 हज़ार 478 परियोजनाएं शुरू कर दी गई हैं। पीडब्ल्यूडी की 172 परियोजनाओं का काम भी शुरू हो गया है।

Back to top button