हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने कहा, नरेंद्र मोदी 21वीं सदी के अंबेडकर

 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बाबा भीमराव आंबेडकर 20वीं सदी में हुए थे, जिन्होंने दलितों को ऊपर उठाने के लिए आरक्षण का प्रावधान किया था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21वीं सदी के आंबेडकर हैं, जिन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर तबके को 10 फीसद आरक्षण देकर हर वर्ग के गरीब व्यक्ति को ऊपर उठाने का कार्य किया है।हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने कहा, नरेंद्र मोदी 21वीं सदी के अंबेडकर

मुख्यमंत्री मनोहरलाल यहां हरियाणा ओड समाज स्वाभिमान महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ओड समाज सेवा करने वाला है जो निर्माण और मिट्टी से संबंधित कार्यों से जुड़ा है। इस समाज के उत्थान के लिए सरकार ने भवन निर्माण से जुड़े लोगों के लिए एक बोर्ड बनाया है।

आर्थिक रूप से कमजोर तबके को 10 फीसद आरक्षण देने को बताया सराहनीय कदम

उन्‍होंने कहा कि जो मजदूर इस बोर्ड में अपना रजिस्ट्रेशन कराता है उसे 60 वर्ष की आयु होने पर 2500 रुपये पेंशन दी जाएगी। भवन निर्माण से जुड़े कारीगरों के लिए और भी योजनाएं चलाई जा रही हैं। भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना चलाई है जिसमें हर व्यक्ति को सालाना पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है।

कौशल विकास यूनिवर्सिटी में चलेंगे पांच कोर्स

उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ उनमें कौशल विकास के लिए पलवल में एक हजार करोड़ रुपये की लागत से यूनिवसिटी बनवाई गई है जहां से मिस्त्री, पलंबर, रोड टेंडर, इलेक्ट्रीशियन व टाइलिंग के पांच कोर्स शुरू हो गए हैं। शीघ्र ही वहां पर सालाना 12 हजार लोगों को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि परंपरागत शिक्षा के साथ-साथ कुशल युवाओं के लिए नौकरी पाना व स्व-रोजगार शुरू करना आसान होगा और वह आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर रहेगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। ओड समाज भी मकान बनाने के लिए दो लाख की आर्थिक सहायता ले सकता है। इसके लिए उसे बीडीपीओ या तहसील कार्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

14 हजार तालाबों का जिर्णोद्धार करवाएगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मिट्टी व खुदाई का कार्य करने वाले व्यक्तियों को रोजगार का एक और अवसर दिया है। प्रदेश में लगभग 14 हजार तालाब हैं जिनकी खोदाई, चारदीवारी, निर्माण व सुधारीकरण के लिए एक बोर्ड गठित किया गया है। प्रदेश के सभी तालाबों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। इन तालाबों के पानी को ऑवरफ्लो होने पर ङ्क्षसचाई के कार्यो में प्रयोग किया जा सकेगा। मनरेगा योजना के तहत मजदूरों के रजिस्ट्रेशन को ओपन कर दिया गया है। कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा।

Back to top button