हम उत्तर कोरिया पर विचार करेंगे: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर कोरिया ने सोहाए उपग्रह परीक्षण स्थल से एक बेहद महत्वपूर्ण परीक्षण किया है। उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया की रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी। जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया का शत्रुतापूर्ण ढंग से पेश आना चौंकाने वाला है।

परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर बातचीत बंद पड़ी है। संयुक्त राष्ट्र में प्योंगयांग के राजदूत द्वारा अमेरिका के साथ बातचीत में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर बात नहीं किए जाने के बयान के कुछ घंटों बाद ही ट्रंप ने यह टिप्पणी की।

उत्तर कोरिया की राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सात दिसंबर 2019 को सोहाए परीक्षण स्थल से एक बेहद महत्वपूर्ण परीक्षण किया गया। समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ ने प्रवक्ता के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया की रणनीतिक स्थिति बदलने में ताजा परीक्षण के परिणाम की अहम भूमिका होगी।

गौरतलब हो कि उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने शनिवार को कहा था कि हमें अब अमेरिका के साथ लंबी बातचीत करने की जरूरत नहीं है और परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत पहले ही ठप पड़ गई है। इसके कुछ घंटों बाद पत्रकारों के एक सवाल पर ट्रंप ने कहा कि हम उत्तर कोरिया पर विचार करेंगे। उत्तर कोरिया का शत्रुतापूर्ण ढंग से पेश आना मेरे लिए चौंकाने वाला होगा।

Back to top button