हमेशा स्वस्थ रहेगे आपके दांत और मसूड़े, बस आज से लेना शुरू कर दे ये चार आहार…

आज के समय में देखा जाता हैं कि एक बड़ी आबादी को अपने दांतों और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। इसका मुख्य कारण बनता हैं पर्याप्त रूप से पोषक तत्व नहीं मिल पाना। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जिनकी मदद से जरूरी पोषक तत्वों की भरपाई की जा सकती हैं और दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

सेब

सेहतमंद दांतों के लिए हमें नियमित रूप से एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व आपको बेहतरीन पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ-साथ दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाए रखने में भी विशेष भूमिका निभाते हैं। कई रिसर्च में इस बात की पुष्टि भी हो चुकी है कि सेब दांतों और मसूड़ों की अच्छी सेहत के लिए एक बेहतरीन फल है।

पनीर

एक क्लिनिकल ट्रायल के दौरान यह देखा गया कि जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या है उन्हें चीज का सेवन कराने के बाद इसमें काफी कमी देखी गई। इसके अलावा पनीर में भी मौजूद कैल्शियम और विटामिन-ए की मात्रा दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाए रखने और ब्लीडिंग गम्स के जोखिम को भी काफी हद तक कम कर देती है।

गाजर

यह तो आपको भी पता होगा कि दांतों की सेहत के लिए विटामिन-ए कितना जरूरी होता है। यही वजह है कि ओरल हेल्थ में विटामिन-ए की भूमिका को देखते हुए गाजर को खाने की सलाह डॉक्टर के द्वारा भी दी जाती है। यह दांतों को मजबूत बनाए रखने और उन्हें पीलेपन की समस्या से भी दूर रखने का काम कर सकते हैं। इससे दांतों को मजबूती भी मिलती है।

मूली

शंकर प्रजाति की खोज के बाद मूली आपको अब हर सीजन में बड़ी आसानी से मिल जाती है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, मूली का सेवन दांतों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि मूली खाने के बाद मुंह से बदबू आती है, लेकिन इसे नजरअंदाज करने के लिए आप मूली खाने के बाद माउथवॉश से अपने मुंह को धुल भी सकते हैं।

Back to top button